PM मोदी बोले- कुछ को लगा कि पूर्वी भारत में कोरोना ज्यादा फैलेगा, लेकिन आपने गलत साबित किया

PM मोदी बोले- कुछ को लगा कि पूर्वी भारत में कोरोना ज्यादा फैलेगा, लेकिन आपने गलत साबित किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भाजपा के 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं.

Seva hi sangathan program: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को भाजपा (BJP) के 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए राष्ट्र की सेवा करना सबसे पहले धर्म है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को भाजपा (BJP) के ‘सेवा ही संगठन’ (Seva Hi Sangathan Program) कार्यक्रम के जरिए पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा क‍ि भाजपा के सेवा कार्यक्रमों की इतनी बड़ी व्यापकता, इतनी बड़ी विविधता, इतने बड़े स्केल पर, इतने लंबे समय तक सेवा, मुझे लगता है कि ये मानव इतिहास का सबसे बड़ा सेवा यज्ञ है. कोरोना काल (Coronavirus) में सबसे बड़ी सेवा हो रही है. सात राज्‍यों ने लोगों की मदद की जानकारी दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा कि कुछ लोगों को लगता था कि गरीबी की वजह से पूर्वी भारत में कोरोना वायरस अधिक फैलेगा, लेकिन लोगों ने इसे गलत साबित कर दिया. पीएम मोदी ने कहा क‍ि जनसंघ और बीजेपी के जन्म का मूलतः उद्देश्य ही यही था कि हमारा देश सुखी कैसे बने, समृद्ध कैसे बने. इसी मूल प्रेरणा के साथ, भारतीयता की प्रेरणा के साथ, सेवा की भावना के साथ हम राजनीति में आये. उन्‍होंने कहा क‍ि एक ऐसे समय में जब दुनिया में सब अपने आपको बचाने में लगे हों, आप सबने अपनी चिंता छोड़कर खुद को गरीबों, जरूरतमंदों की सेवा में समर्पित कर दिया है. ये सेवा का बहुत बड़ा उदाहरण है.

पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को दिया 7 'S' का मंत्र
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट में हमारा ये महायज्ञ, ये सेवा यज्ञ रुकना नहीं जाहिए. महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई रुकनी नहीं चाहिए. कोरोना संकट में हमें खुद भी सावधानी रखनी है और दूसरों को भी जागरूक करते रहना है. भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता को अपने साथ- Seven 'S' की शक्ति लेकर आगे बढ़ना चाहिए.
1- सेवाभाव


2- संतुलन
3- संयम
4- समन्वय
5- सकारात्मकता
6- सद्भावना
7- संवाद
इन दिनों इस कोरोना की लड़ाई में भरपूर रूप से इसका प्रभाव दिखाई दिया है.

हमारे लिए हमारे संगठन का मतलब सेवा है: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे समाज में दूसरों के लिए कुछ करने की, सेवा भाव की बहुत बड़ी ताकत है. हमें समाज की इस ताकत को पूजने का कोई अवसर छोड़ना नहीं चाहिए. आपको संतोष होना चाहिए कि समाज ने हम सबको इस काम के लिए चुना है. सेवा करने के लिए ईश्वर ने हमें राह दिखाई है. हमारे लिए हमारा संगठन चुनाव जीतने की सिर्फ मशीन नहीं है, हमारे लिए हमारा संगठन का मतलब है 'सेवा'. हमारे लिए हमारे संगठन का मतलब है- 'सबका साथ'. हमारे लिए हमारे संगठन का मतलब है- 'सबका सुख, सबकी समृद्धि'. हमारा संगठन समाज हित के लिए काम करने वाला है.

ये भी पढ़ें: 59 चीनी ऐप्स पर बैन के बाद पीएम मोदी ने लॉन्च किया ये चैलेंज, मिलेगा 20 लाख रुपये का कैश अवार्ड

ये भी पढ़ें: संसदीय कमेटी की बैठकों के लिए गाइडलाइन जारी, दस्तावेजों की नहीं मिलेगी हार्ड कॉपी

जिसकी हम सेवा करते हैं, उसका सुख ही हमारा संतोष है: PM
प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया की नजरों में आप कोरोना काल में काम कर रहे थे, लेकिन मैं अपनी बात करूं तो आप खुद को कसौटी पर कस रहे थे. आप अपने आदर्शों के बीच खुद को तपा रहे थे. उन्‍होंने कहा कि जिसकी हम सेवा करते हैं, उसका सुख ही हमारा संतोष है. इसी भावना से गरीबों के प्रति, इसी समभाव और ममभाव से हमारे कार्यकर्ताओं ने इतने कठिन समय में सेवा ही संगठन का इतना बड़ा अभियान चलाया. हम लोगों ने राजनीति में सत्ता को सेवा का माध्यम माना. हमने कभी भी सत्ता को अपने लाभ का माध्यम नहीं बनाया. निःस्वार्थ सेवा ही हमारा संकल्प रहा है, हमारे संस्कार रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में इस सेवा यज्ञ ने बहुत बड़ी ताकत दी है. एक राजनीतिक दल के रूप में आपने जो काम किया, उसके लिए आप बधाई के पात्र हैं. समाज की अन्य संगठनों ने भी अच्छा काम किया है, वे भी अभिनंदन के अधिकारी हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि जिस पार्टी के इतने सांसद हों, हजारों विधायक हों, फिर भी वो पार्टी और उसका कार्यकर्ता सेवा को प्राथमिकता दे, सेवा को ही अपना जीवन मंत्र माने, भाजपा के कार्यकर्ता के नाते मुझे बहुत गर्व होता है कि हम सब ऐसे संगठन के सदस्य हैं. उन्‍होंने कहा कि एक आफत आई तो आपने उसको अवसर में बदल दिया. अवसर ये कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों की सेवा कर सकें, ज्यादा से ज्यादा लोगों की तकलीफ कम कर सकें, उन्हें इस मुसीबत से उबार सकें.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading