होम /न्यूज /राष्ट्र /

Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी ने कहा, नए कृषि कानून से किसानों को कई अधिकार मिले

Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी ने कहा, नए कृषि कानून से किसानों को कई अधिकार मिले

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री अपने इस मासिक रेडियो प्रोग्राम में विभिन्न जन सरोकार की बातें करते हैं. इसके अलावा वह लोगों से इस कार्यक्रम के मुद्दों को लेकर सुझाव भी मांगते. इसके अलावा समय-समय पर प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में लोगों से बातें भी करते रहते हैं.

  • News18Hindi
  • | November 29, 2020, 11:33 IST
    LAST UPDATED 2 YEARS AGO
    11:30 (IST)
     पीएम मोदी ने कहा, महाराष्ट्र के धुले ज़िले के किसान, जितेन्द्र भोइजी ने नए कृषि कानूनों का इस्तेमाल कैसे किया ये आपको भी जानना चाहिये. अब जब ऐसे कानून की ताकत हमारे किसान भाई के पास थी, तो उनकी समस्या का समाधान तो होना ही था, उन्होंने शिकायत की और चंद ही दिन में उनका बकाया चुका दिया गया. 

    11:27 (IST)

    कृषि कानून पर बोले पीएम मोदी, कृषि सुधारों से किसानों की परेशानी दूर हो रही है. फसल खरीदने के तीन दिन बाद ही किसानों को भुगतान हो जाता है. संसद ने कृषि कानून को स्वरूप दिया है. 

    11:24 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा गुरुनानक देवी का 550वां प्रकाश पर्व, श्री गुरु गोविंद सिंह जी का 350वां प्रकाश पर्व, श्री गुरु तेग बहादुरजी का 400वां प्रकाश पर्व भी अगले साल है, मुझे महसूस होता है कि मुझपर गुरु साहब की विशेष कृपा रही है. 

    11:21 (IST)
     पीएम मोदी ने कहा , साथियों इसी तरह अभी एक खबर पर आपका ध्यान जरूर गया होगा. न्यूजीलैंड में वहां के नवनिर्वाचित एमपी डॉ. गौरव शर्मा ने विश्व की प्राचीन भाषाओं में से एक संस्कृत भाषा में शपथ ली है.‘मन की बात’ के माध्यम से मैं गौरव शर्मा जी को शुभकामनाएं देता हूं. हम सभी की कामना है कि वो न्यूजीलैंड के लोगों की सेवा में नई उपलब्धियां प्राप्त करें. 

    11:18 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा, मैं, हमेशा से Bird watching के शौकीन लोगों का प्रशंसक रहा हूं. बहुत धैर्य के साथ, वो घंटों तक, सुबह से शाम तक, Bird watching कर सकते हैं, प्रकृति के अनूठे नजारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं और अपने ज्ञान को हम लोगों तक भी पहुंचाते रहते हैं.

    11:17 (IST)
     पीएम मोदी ने कहा, पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट चेरी ब्लॉसम की वायरल तस्वीरों से भरा हुआ है. आप सोच रहे होंगे जब मैं चेरी ब्लॉसम की बात कर रहा हूँ तो जापान की इस प्रसिद्ध पहचान की बात कर रहा हूं – लेकिन ऐसा नहीं है! ये, जापान की तस्वीरें नहीं हैं. ये, अपने मेघालय के शिलाँग की तस्वीरें हैं. मेघालय की खूबसूरती को इन चेरी ब्लॉसम ने और बढ़ा दिया है.

    11:15 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा इस महीने 12 नंवबर से डॉक्टर सलीम अली जी का 125वां जयंती समारोह शुरी हुआ है. डॉक्टर सलीम ने पक्षियों की दुनिया में बर्ड वॉचिंग को लेकर उल्लेखनीय कार्य किया है. दुनिया के ब्रड वॉचर्स को भारत के प्रति आकर्षित भी किया है.

    11:10 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा प्रकृति को देखने के नजरिए में बदलाव आया है. उन्होंने कहा, धरोहर के संरक्षण में तकनीक की अहम भूमिका है. पीएम मोदी ने कहा 30 नवंबर को हम गुरुनानक का पर्व मनाएंगे.

    11:06 (IST)
    मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, राष्ट्रीय संंग्राहलय में वर्चुअल गैलरी की सुविधा होगी. लोग अब अब घर बैठे दिल्ली के संग्राहलय के दर्शन हो सकेंगे.  

    11:02 (IST)

    पीएम मोदी ने मन की बात की शुरुआत करते हुए कहा, भारत के लोगों को एक खुशखबरी देना चाहता हूं. देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति कनाडा से वापस आ रही है जो काशी से चोरी कर ली गई जो अब वापस आ रही है. पीएम मोदी ने इसके लिए कनाडा सरकार का आभार जताया है. 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के जरिये देशवासियों को संबोधित करेंगे. नए कृषि कानून (Farm Law 2020) के खिलाफ किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) के बीच हो रहा ये मन की का 71वां संस्करण है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी किसानों को लेकर कुछ बात कह सकते हैं. इसके अलावा पीएम मोदी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर भी देशवासियों को अपडेट दे सकते हैं.

    प्रधानमंत्री अपने इस मासिक रेडियो प्रोग्राम में विभिन्न जन सरोकार की बातें करते हैं. इसके अलावा वह लोगों से इस कार्यक्रम के मुद्दों को लेकर सुझाव भी मांगते. इसके अलावा समय-समय पर प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में लोगों से बातें भी करते रहते हैं.

    पीएम मोदी ने अपने इस कार्यक्रम के लिए 17 नवंबर को लोगों से सुझाव मांगे थे. पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, 'मन की बात के जरिये हम उत्कृष्ट लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं, सामाजिक अच्छे के लिए काम कर रहे हैं. लेकिन, हर एक उदाहरण को साझा करने के लिए, कई ऐसे हैं जो समय की कमी के कारण साझा करने में असमर्थ हैं. लेकिन, मैं बहुत से इनपुट पढ़ता हूं और वे वास्तव में मूल्यवान हैं.'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल 2014 से शुरू मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात से अब तक 30 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है. एक आरटीआई में इस बात का खुलासा हुआ है. आरटीआई में पता चला है कि ऑल इंडिया रेडियो पर चर्चित कार्यक्रम से पिछले 6 सालों में ₹ 30 करोड़ 28 लाख की कमाई हुई है. आरटीआई में इस बात का पता चला है कि इस कार्यक्रम के अखबारों में विज्ञापन पर कुल 7 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. जबकि इससे तीन गुना करीब इस कार्यक्रम की आय हुई है.

    विज्ञापन