लाइव टीवी
Elec-widget

OPINION: प्रधानमंत्री मोदी ने BRICS को दिया रोडमैप

Anil Rai | News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 4:44 PM IST
OPINION: प्रधानमंत्री मोदी ने BRICS को दिया रोडमैप
BRICS के मंच से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने BRICS देशों को व्यापार का दिया रोड मैप

ब्राजील में BRICS के मंच से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने BRICS देशों को व्यापार का रोड मैप (Business road map) दिया. अपने भाषण में BRICS के विषय ‘अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने BRICS देशों के व्यापार की लागत कम करने के सुझाव दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 4:44 PM IST
  • Share this:
ब्राजील में BRICS के मंच से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने BRICS देशों को व्यापार का रोड मैप (Business road map) दिया. अपने भाषण में ‘अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ विषय पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने BRICS देशों को व्यापार की लागत कम करने का सुझाव दिया. साफ है कि बिना व्यापार (business) की लागत कम किए व्यापार में मुनाफा नहीं कमाया जा सकता है. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में सिर्फ लागत कम करने का सुझाव ही नहीं दिया, बल्कि उसके लिए कई रास्ते भी बताए. प्रधानमंत्री मोदी ने BRICS देशों को अगले देश दस वर्षों में व्यापार की प्राथमिकता की पहचान का ब्लूप्रिंट बनाने का सुझाव दिया, ताकि व्यापार की लागत कम की जा सके. प्रधानमंत्री ने BRICS देशों को अपनी विविधता को ही व्यापार के लिए हथियार बनाने का सुझाव दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने साफ किया कि BRICS देशों में किसी के पास तकनीक है तो किसी के पास मानव संसाधन और किसी के पास बाजार. ऐसे में ये पांच देश ही दुनिया को व्यापार का रास्ता दिखा सकते हैं. साथ ही प्रधानमंत्री ने अगले BRICS सम्मेलन से पहले BRICS के पांच देशों की पांच प्राथमिकताओं की पहचान कर इनकी मैपिंग का भी सुझाव दिया जिस पर आम सहमति बनाकर ये देश तेजी से आगे बढ़ सकें.



BRICS देशों के दिखाया भारत की 5 ट्रिलियन इकॉनामी को रोडमैप

BRICS समिट में ब्राजील (Brazil) गए प्रधानमंत्री मोदी ने BRICS के मंच से दुनिया भर के देशों को 2024 में भारत की अर्थव्यस्था (Economy of india) के 5 ट्रिलियन पहुंचने का रोड मैप दिखाया. प्रधानमंत्री मोदी ने साफ किया कि अगले 5 सालों में भारत में सिर्फ इंफ्रा स्ट्रक्चर के क्षेत्र में 1.5 ट्रिलियन से ज्यादा का निवेश होना है. साथ ही तकनीकी और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में भारत तेजी से काम कर रहा है, जिससे भारत की अर्थव्यस्था 2024 तक 5 ट्रिलियन पहुंच जाएगी.

BRICS के मंच से संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
BRICS के मंच से संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी


निजी क्षेत्र को आगे आने का किया आह्वान

BRICS के मंच से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निजी क्षेत्र को सामाजिक जिम्मेदारियां उठाने का और मानव संसाधन से जुड़ने का सुझाव दिया. उन्होंने BRICS के इन पांच देशों में पर्यटन और व्यापार समेत अहम मुद्दों पर जल्द से जल्द आम सहमति बनाने का आग्रह किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत राजनीतिक स्थिरता के चलते व्यापार और व्यापारियों के लिए लगातार हो रहे बदलाव के कारण दुनिया की सबसे इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली इकनॉमी है. ऐसे में BRICS देशों के उद्योगपतियों को भारत में ज्यादा से ज्यादा निवेश के लिए आगे आना चाहिए.
Loading...

यह भी पढ़ें-ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो होंगे गणतंत्र दिवस 2020 के चीफ गेस्ट

यह भी पढ़ें- ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो से पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय चर्चा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 2:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...