लाइव टीवी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुर्तगाल के राष्ट्रपति के साथ वार्ता की

भाषा
Updated: February 14, 2020, 3:37 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुर्तगाल के राष्ट्रपति के साथ वार्ता की
पुर्तगाल के राष्ट्रपति भारत के निमंत्रण पर 13 से 16 फरवरी, 2020 तक भारत की राजकीय यात्रा पर हैं.

विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 'पुर्तगाल के साथ भारत के संबंध जोशपूर्ण और मित्रता के रहे हैं और हाल के वर्षों में इनमें काफी वृद्धि हुई है.' गौरतलब है कि पुर्तगाल के राष्ट्रपति भारत के निमंत्रण पर 13 से 16 फरवरी, 2020 तक भारत की राजकीय यात्रा पर आए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा (Marcelo Rebelo de Sousa) ने शुक्रवार को कारोबार, निवेश सहित दोनों देशों के संबंधों को और गहरा बनाने के रास्तों और रिश्तों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा की. पुर्तगाल के राष्ट्रपति सूसा चार दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार की रात को भारत पहुंचे. उनका शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया, जहां उन्होंने सलामी गारद का निरीक्षण भी किया.

पुर्तगाल के राष्ट्रपति के साथ एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी भारत आया है. पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा, भारत के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर 13 से 16 फरवरी, 2020 तक भारत की राजकीय यात्रा पर आए हैं. विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के मुताबि‍क, 'पुर्तगाल के साथ भारत (Bharat) के संबंध जोशपूर्ण और मित्रता के रहे हैं और हाल के वर्षों में इनमें काफी वृद्धि हुई है. हाल के उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान में प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा (Antonio Costa) की दिसंबर, 2019 में भारत की यात्रा और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून, 2017 में पुर्तगाल की यात्रा शामिल है.'

विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच अर्थव्यवस्था, व्यापार, विज्ञान, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय और वृद्धिशील सहयोग है. वे अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर काफी महत्वपूर्ण साझेदार हैं. इसमें कहा गया है कि पुर्तगाल के राष्ट्रपति की यह यात्रा दोनों पक्षों के लिए द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा करने और आम हित के अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग और विनिमय के दृष्टिकोण के नए मार्ग को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगी.

ये भी पढ़ें - शव बदलने का मामला: श्मशान से मिली इशरत की राख़ को दफना कर पढ़ा जाएगा फातिहा

SC ने केंद्र से पूछा असम के डिटेंशन सेंटर्स में बंद लोगों का हाल और संख्‍या

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 3:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर