लाइव टीवी

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए ब्राजील रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भाषा
Updated: November 12, 2019, 5:54 PM IST
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए ब्राजील रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ब्राजील के लिए रवाना हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में शिरकत कर रहे हैं. पहली बार उन्होंने 2014 में ब्राजील के फोर्टलीजा (Fortaleza) में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को ब्राजील (Brazil) रवाना हो गए. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवंबर को ब्राजील में आयोजित हो रहा है जिसकी थीम ‘‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’’ है.

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में बताया गया है कि पीएम मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं. पहली बार उन्होंने 2014 में ब्राजील के फोर्टलीजा (Fortaleza) में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था.

पीएम मोदी ने ब्राजील रवाना होने से पहले ट्वीट किया ‘‘मैं 13-14 नवंबर को ब्राजील में आयोजित हो रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लूंगा. इस शिखर सम्मेलन की थीम ‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है. मैं ब्रिक्स नेताओं के साथ विविध विषयों पर व्यापक सहयोग के संबंध में चर्चा को लेकर आशान्वित हूं.’’



भारतीय प्रतिनिधिमंडल रह सकता है मौजूद
दौरे में भारत से उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रह सकता है. यह प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा जहां सभी पांच देशों का व्यावसायिक समुदाय मौजूद रहेगा.

प्रधानमंत्री रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) और चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) से भी अलग से मुलाकात करेंगे. वह ब्रिक्स बिजनेस फोरम (BRICS Business Forum) के समापन समारोह में भी हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में भी हिस्सा लेंगे.

ब्रिक्स पांच उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों - ब्राजील (Brazil), रूस (Russia), भारत (India) , चीन (China) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का समूह है.

ये भी पढ़ें-

मोदी सरकार गुरु नानक देव के विचारों, शिक्षाओं के प्रति समर्पित : अमित शाह
महंगाई से पाकिस्तान में हाहाकार, हाईकोर्ट को तय करने पड़े दूध के दाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 5:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...