होम /न्यूज /राष्ट्र /

लाल किले से बोले PM मोदी- बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है

लाल किले से बोले PM मोदी- बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र का किया संबोधित.

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र का किया संबोधित.

75th anniversary of independence day: भारत की आजादी की 75वीं सालगिरह पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 1947 में देश के बंटवारे को पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक करार दिया और भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ (Independence Day) पर कहा कि यह दर्द आज भी हिंदुस्तानियों के सीने को छलनी करता है. भारत की आजादी की 75वीं सालगिरह पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा.

    उन्होंने कहा, हम आजादी का जश्न मनाते हैं लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है. यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है. उन्होंने कहा, कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है. अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर देश की आजादी में अपने प्राणों की आहूति देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

    इसे भी पढ़ें :- Independence Day 2021: पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से इशारों में दिया चीन-पाकिस्तान को सख्त संदेश

    इस कड़ी में उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल और अशफाक उल्ला खान जैसे महान क्रांतिकारियों के अलावा झांसी की रानी लक्ष्मीबाई सहित अन्य सेनानियों को याद किया.

    इसे भी पढ़ें :- प्रधानमंत्री ने लालकिले से जिन 75 Vande Bharat Express की घोषणा की है, जानिए हर माह कितनी ट्रेनें आएंगी

    उन्होंने कहा, भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू जी हों, देश को एकजुट राष्ट्र में बदलने वाले सरदार पटेल हों या भारत को भविष्य का रास्ता दिखाने वाले बाबासाहेब अम्बेडकर, देश ऐसे हर व्यक्तित्व को याद कर रहा है, देश इन सबका ऋणी है.

    Tags: 75th Independence Day, Independence day, Narendra modi, Pm narendra modi, Red Fort

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर