अपना शहर चुनें

States

Parakram Diwas: पराक्रम दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- नेताजी सुभाष चंद्र बोस का समर्पण याद रखेगा देश

नेताजी सुभाष चंद्र बोस को पुष्पांजलि अर्पित करते पीएम मोदी (फाइल फोटो)
नेताजी सुभाष चंद्र बोस को पुष्पांजलि अर्पित करते पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की 125वीं जयंती को संस्कृति मंत्रालय ने पराक्रम दिवस (Prakaram Diwas) मनाने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 7:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार सुबह पराक्रम दिवस के अवसर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) को याद किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा. बता दें 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को संस्कृति मंत्रालय ने पराक्रम दिवस मनाने का फैसला किया है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया,'महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन. कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा.'


‘पराक्रम दिवस’ पर गुजरात के हरिपुरा में कार्यक्रम
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर शनिवार को यूं तो देश भर में कई कार्यक्रम होंगे, लेकिन गुजरात के हरिपुरा में होने वाला आयोजन बहुत खास होगा. उन्होंने लोगों से इस कार्यक्रम में जुड़ने की अपील की. हरिपुरा का नेताजी के साथ गहरा नाता है. वर्ष 1938 में यहां हुए कांग्रेस के ऐतिहासिक अधिवेशन में नेताजी को कांग्रेस का अध्‍यक्ष चुना गया था.



मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘कल भारत नेताजी की जयंती पर पराक्रम दिवस मनाएगा. देश भर में आयोजित कार्यक्रमों में एक विशेष कार्यक्रम गुजरात के हरिपुरा में भी होगा. आप सभी इससे जुड़े.’ उन्होंने कहा कि हरिपुरा में होने वाला कार्यक्रम नेताजी के योगदान के प्रति देश की श्रद्धांजली होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि नेताजी की जयंती पर उन्हें 23 जनवरी 2009 का वह दिन याद आ गया जब उन्होंने हरिपुरा से ई-ग्राम विश्वग्राम परियोजना की शुरुआत की थी.

स्थायी प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री 23 जनवरी को कोलकाता में आयोजित ‘पराक्रम दिवस’ समारोह को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नेताजी की याद में एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे. बंगाल दौरे पर प्रधानमंत्री नेताजी के जीवन पर आधारित एक स्थायी प्रदर्शनी और एक ‘प्रोजेक्शन मैपिंग शो’ का भी उद्घाटन करेंगे.

गौरतलब है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 85 सदस्यीय एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है जो साल भर के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज