लाइव टीवी

अब एअर इंडिया से उड़ान नहीं भरेंगे पीएम मोदी, तैयार हो रहा नया विशेष विमान, होंगी ये खूबियां- रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 3:19 PM IST
अब एअर इंडिया से उड़ान नहीं भरेंगे पीएम मोदी, तैयार हो रहा नया विशेष विमान, होंगी ये खूबियां- रिपोर्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी एयर इंडिया के बोइंग बी 747 विमान का इस्तेमाल करते हैं.

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) बोइंग 747-200B विमान का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद अब भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के लिए भी बोइंग 777-300ER विमान लाने की तैयारी तेज कर दी गई है. इस विमान को एयर इंडिया के बजाय भारतीय वायु सेना के नियंत्रण में रखा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 3:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का विशेष विमान (Special Aircraft) अब एअर इंडिया (Air India) का न होकर एयरफोर्स (Airforce) का हो सकता है. इस विमान की खास बात ये है कि इस पर किसी भी मिसाइल (Missile) का असर नहीं होता है. प्रधानमंत्री को मिलने वाला ये विमान जून 2020 तक भारत में आ जाएगा. खबर है कि लंबी दूरी के दो बोइंग 777-300ER विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे ना कि एअर इंडिया को मिलेंगे.

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक विमान में एंटी मिसाइल तकनीक लगी होगी. खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोइंग 747-200B विमान का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद अब भारत के प्रधानमंत्री के लिए भी बोइंग 777-300ER विमान लाने की तैयारी तेज कर दी गई है. इस विमान को एअर इंडिया के बजाय भारतीय वायु सेना के नियंत्रण में रखा जाएगा. दरअसल सरकार ने एयर इंडिया में अपने हिस्से को विभाजित करने की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दो बोइंग 777 विमानों को लेने वाली एजेंसी पर निर्णय लिया जाना अभी बाकी है. अगर ऐसा होता है तो प्रधानमंत्री के विमान का कॉल साइन भी एअर इंडिया वन से एयर फोर्स वन में बदल जाएगा.

Narendra Modi, Air India, Airforce, Missile, Indian Air Force
सुरक्षा के मामले में बोइंग 777-300ER विमान अमेरिका के राष्ट्रपति के विमान के बराबर होगा.


दो बोइंग 777-300ER विमान को मंगाने के पीछे का मुख्य कारण ये है कि इसका इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे. अभी तक ये सभी लोग एअर इंडिया के बोइंग बी 747 विमान का इस्तेमाल करते हैं. बताया जाता है कि सुरक्षा के मामले में ये विमान अमेरिका के राष्ट्रपति के विमान के बराबर होगा. इस विमान की खास बात ये होगी कि ये ईंधन भरने के बाद बिना रुके भारत और अमेरिका के बीच उड़ान भर सकेगा.

Narendra Modi, Air India, Airforce, Missile, Indian Air Force
इस विमान की खास बात ये होगी कि ये ईंधन भरने के बाद बिना रुके भारत और अमेरिका के बीच उड़ान भर सकेगा.


19 करोड़ डॉलर का हुआ है समझौता
बताया जाता है कि इस विमान में लगने वाले दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम को बेचने के लिए अमेरिका सहमत हो गया है. एंटी मिसाइल तकनीक को नए विमान में लगाने के लिए करीब 19 करोड़ डॉलर का समझौता किया गया है.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- एयर इंडिया की हिस्सेदारी विदेशी एयरलाइंस को बेचने की तैयारी में सरकार: रिपोर्ट

किसी भी मिसाइल का नहीं होगा असर
एंटी मिसाइल तकनीक भारत के नए बोइंग 777-300ER को सुरक्षा कवच प्रदान करेगा. इस सिस्टम की खास बात ये है कि यह चालक दल के एक्शन में आने से पहले ही अपना काम करना शुरू कर देता है. पायलट को बस इस बारे में सूचना दी जाएगी कि एक मिसाइल का पता चला है और सिस्टम उसे वहीं पर जाम कर देगा.

इसे भी पढ़ें :-

शरद पवार ने कहा- अगर मैं पाकिस्तान समर्थक तो पद्म विभूषण से क्यों नवाजा?
चीन ने किया कन्फर्म, जिनपिंग शुक्रवार को आएंगे भारत, PM मोदी से करेंगे मुलाकात
आर्थिक सुस्ती की चपेट में दुनिया के 90% देश, भारत पर इसका ज्यादा असर- IMF

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 2:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...