liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • मन की बात में पीएम मोदी ने कहा, हर देशवासी को आज ‘भारत जोड़ो आंदोलन’ का नेतृत्व करना है

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा, हर देशवासी को आज ‘भारत जोड़ो आंदोलन’ का नेतृत्व करना है

Mann ki Baat Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) हर बार अपने कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) में देश के युवाओं को आगे बढ़ने के प्रेरित करने का मंत्र देते हैं. इस बार पीएम मोदी टोक्‍यो ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय दल को लेकर भी बात कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • | July 25, 2021, 11:35 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    11:30 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा, मुझे उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किए गए एक प्रयास के बारे में भी पता चला है. कोविड के दौरान की लखीमपुर खीरी में एक अनोखी पहल हुई है. वहां महिलाओं को केले के बेकार तनों से फाइबर बनाने की ट्रेनिंग देने का काम शुरू किया गया. वेस्‍ट में से बेस्‍ट करने का मार्ग् केले के तने को काटकर मशीन की मदद से बनाना फाइवर तैयार किया जाता है जो जूट या सन की तरह होता है. इस फाइवर से चटाई, दरी कितनी ही चीजें बनाई जाती हैं. 

    11:26 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा, हमारे आदिवासी समुदाय में बेर बहुत लोकप्रिय रहा है. आदिवासी समुदायों के लोग हमेशा से बेर की खेती करते रहे हैं लेकिन कोरोना महामारी के बाद इसकी खेती विशेष रूप से बढ़ती जा रही है. त्रिपुरा के उनाकोटी के ऐसे ही 32 साल के मेरे युवा साथी है बिक्रमजीत चकमा. उन्‍होंने बेर की खेती की शुरुआत कर काफी मुनाफा भी कमाया है और अब वो लोगों को बेर की खेती करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं.  

    11:24 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा, फिलहाल देश में 6 अलग-अलग जगहों पर लाइट हाउस प्रोजेक्‍ट पर तेजी से काम चल रहा है. इन लाइट हाउस प्रोजेक्‍ट से आधुनिक तकनीक और इनोवेटिव तौर तरीकों का इस्‍तेमाल किया जाता है. इससे कंस्‍ट्रक्‍शन का समय कम हो जाता है. साथ ही जो घर बनते है वो अधिक टिकाऊ, किफायती और आरामदायक होते हैं. मैंने हाल ही में ड्रोन के जरिए इन प्रोजेक्‍ट की समीक्षा भी की और कार्य की प्रगति को लाइव देखा. 

    11:19 (IST)
    पीएम मोदी ने कहा, 7 अगस्त को आने वाला National Handloom Day है. आपने देखा होगा साल 2014 के बाद से ही ‘मन की बात’ में हम अक्सर खादी की बात करते हैं. आज देश में खादी की बिक्री कई गुना बढ़ गई है. क्या कोई सोच सकता था कि खादी के किसी स्टोर से एक दिन में एक करोड़ रुपए से अधिक की बिक्री हो सकती है! लेकिन, आपने, ये भी कर दिखाया है. 

    11:17 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा, सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से लगातार अमृत महोत्सव से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि 15 अगस्त को ज्यादा-से-ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं, इसके लिए एक website भी बनाई गई है. पीएम मोदी ने कहा, अमृत महोत्सव किसी सरकार का कार्यक्रम नहीं, किसी राजनीतिक दल का कार्यक्रम नहीं, यह कोटि-कोटि भारतवासियों का कार्यक्रम है. 

    11:16 (IST)
    पीएम मोदी ने कहा, कुछ दिन पहले ही MyGov की ओर मान की बात के श्रोताओं को लेकर एक स्‍टडी की गई थी. इस स्‍टडी में ये देखा गया कि मन की बात के लिए संदेश और सुझाव भेजने वालों में प्रमुखत: कौन लोग है. स्‍टडी के बाद ये जानकारी सामने आई है कि संदेश और सुझाव भेजने वालों में से करीब करीब 75 प्रतिशत लोग 35 साल की आयु से कम के होते हैं. इसका मतलब है कि भारत की युवा शक्ति के सुझाव मन की बात को दिशा दे रहे हैं.  

    11:13 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा मन की बात एक ऐसा माध्‍यम है, जहां सकारात्‍मकता है, संवेदनशीलता है. मन की बात में हम पॉजिटिव बाते करते हैं. सकारात्‍मक विचारों और सुझावों के लिए भारत के युवाओं की ये सक्रियता मुझे आनंदित करती है. मुझे इस बात की भी खुशी है कि मन की बात के माध्‍यम से मुझे युवाओं के मन को भी जानने का अवसर मिलता है. 

    11:09 (IST)
    पीएम मोदी ने कहा इस बार 15 अगस्‍त को देश अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है. ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्‍य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया. उसके 75 वर्ष होने के हम साक्षी बन रहे हैं. आपको याद होगा आजादी के 75 साल मनाने के लिए 12 मार्च को बापू के साबरमती आश्रम से अमृत महोत्‍सव की शुरुआत हुई थी.

    11:05 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा, दो दिन पहले कुछ अद्भुत तस्‍वीरें, कुछ यादगार पल, अब भी मेरी आंखों के सामने हैं. इसलिए इस बार मन की बात की शुरुआत उन्‍हीं पलों से करते हैं. टोक्‍यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलते देखकर मैं ही नहीं पूरा देश रोमांचित हो उठा.  

    10:58 (IST)
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बार अपने कार्यक्रम में देश के युवाओं को आगे बढ़ने के प्रेरित करने का मंत्र देते हैं. इस बार टोक्‍यो ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय दल को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कर सकते हैं. 

    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज एक बार फिर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) के जरिए राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे. मन की बात के 79वें संस्‍करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में आई बाढ़, कोरोनावायरस और टोक्‍यो ओलंपिक में भारत के खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन पर चर्चा कर सकते हैं. हर बार की तरह ही इस कार्यक्रम मो सुबह 11 बजे आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क और आकाशवाणी समाचार और मोबाइल ऐप पर भी प्रसारित किया जाएगा.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बार अपने कार्यक्रम में देश के युवाओं को आगे बढ़ने के प्रेरित करने का मंत्र देते हैं. इस बार टोक्‍यो ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय दल को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कर सकते हैं. पिछले बार के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा था कि टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों ने भारत का प्रतिनिधित्‍व करने के लिए बहुत संघर्ष किया है. उन्‍होंने लोगों को सलाह दी कि वे खिलाड़ियों पर जाने-अनजाने में किसी भी तरह का दबाव न डालें.
    विज्ञापन

    विज्ञापन