Covid-19 पर G20 देशों की वर्चुअल समिट में शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Covid-19 पर G20 देशों की वर्चुअल समिट में शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
इससे पहले पीएम मोदी SAARC देशों की बैठक में शामिल हो चुके हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने SAARC देशों की बैठक के बाद G20 देशों को एक बैठक करने के लिए कहा था ताकि Coronavirus के मुद्दे पर बातचीत हो सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 11:33 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 'एक्स्ट्राऑर्डिनरी वर्चुअल जी 20 लीडर्स समिट' (extraordinary virtual G20 Summit) का हिस्सा बनेंगे. यह समिट 26 मार्च को होगी. Covid-19 और इसके आर्थिक प्रभाव को लेकर हो रही इस बैठक में भारतीय प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे. फिलहाल G20 का अध्यक्ष देश सऊदी अरब है. शिखर सम्मेलन से पहले यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने मंगलवार को ट्वीट किया कि उन्होंने बैठक की तैयारियों के बारे में मोदी के साथ फोन पर बात की. जी 20 की शुरुआत शेरपाओं यानी सदस्य राज्यों के सरकारों के प्रमुखों के प्रतिनिधियों की 25 मार्च को एक वर्चुअल बैठक से होगी. भारत के शेरपा पूर्व वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु हैं. G20 में यूरोपीय संघ और चीन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं. भारत 2022 में G20 का अध्यक्ष पद संभालेगा.

इससे पहले सऊदी अरब की ओर से जानकारी दी गई के शाह सलमान कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेताओं की बैठक की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अध्यक्षता करेंगे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत विश्व नेता इस सम्मेलन में भाग लेंगे. क्रेमलिन ने बताया कि यह सम्मेलन वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होगा.

 Coronavirus के मुद्दे पर बातचीत के लिए बैठक
रियाद ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘शाह सलमान कोविड-19 वैश्विक महामारी और इसके मनुष्यों तथा अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर से निपटने को लेकर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे.’ जी20 सदस्यों में स्पेन, जॉर्डन, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड समेत अन्य प्रभावित देशों के नेता भी शामिल होंगे.



संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) समेत अंतरराष्ट्रीय संगठनों के नेता भी इसमें भाग लेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने SAARC देशों की बैठक के बाद G20 देशों को एक बैठक करने के लिए कहा था ताकि Coronavirus के मुद्दे पर बातचीत हो सके.



ये भी पढ़ें :-

चीन नहीं होने दे रहा UNSC मे कोरोना वायरस पर चर्चा
भारत में US पैटर्न पर बढ़ रहे कोरोना केस, मई तक 13 लाख लोग हो जाएंगे संक्रमित
Coronavirus: जानें वुहान के लोग कैसे 2 महीने से लॉकडाउन में हैं, उनसे सीखें 
First published: March 25, 2020, 11:15 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading