Home /News /nation /

पीएम मोदी आज करेंगे आजादी के 'अमृत महोत्‍सव' की शुरुआत, 81 लोग करेंगे पदयात्रा

पीएम मोदी आज करेंगे आजादी के 'अमृत महोत्‍सव' की शुरुआत, 81 लोग करेंगे पदयात्रा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अमृत महोत्सव का करेंगे उद्घाटन.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अमृत महोत्सव का करेंगे उद्घाटन.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi)अहमदाबाद के साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) से नवसारी में दांडी तक जाने वाले 81 पदयात्रियों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. लगभग 241 मील की यह यात्रा 25 दिन में पांच अप्रैल को समाप्त होगी.

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) स्थित साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) से पदयात्रा (स्वतंत्रता मार्च) को हरी झंडी दिखाएंगे. पीएम इस दौरान आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘अमृत महोत्सव’ से संबंधित कई कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) से संबंधित कई सांस्कृतिक व डिजिटल कार्यक्रमों की शुरुआत के साथ ही साबरमती आश्रम में जन-समुदाय को संबोधित भी करेंगे.

    प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'भारत के गौरवशाली इतिहास में 12 मार्च एक विशेष दिन है. वर्ष 1930 में इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी यात्रा की शुरुआत हुई थी. आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की कल साबरमती आश्रम से शुरुआत होगी.'

    उन्होंने कहा, 'साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई जाएगी जो अहमदाबाद से दांडी जाएगी. इस पदयात्रा में समाज के सभी वर्गों के लोग हिस्सा लेंगे. इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी उपस्थित रहेंगे.' बता दें कि आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला है.

    इसे भी पढ़ें :- पीएम नरेंद्र मोदी ने की निजीकरण की हिमायत, कहा- व्यवसाय करना सरकार का काम नहीं है



    241 मील की यह यात्रा 25 दिन में होगी समाप्‍त
    पीएमओ ने अपने बयान में कहा कि यह महोत्सव जन भागीदारी की भावना के साथ जन उत्सव के रूप में मनाया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से नवसारी में दांडी तक जाने वाले 81 पदयात्रियों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. लगभग 241 मील की यह यात्रा 25 दिन में पांच अप्रैल को समाप्त होगी. दांडी के रास्ते में विभिन्न समूहों के लोग पदयात्रा में शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल 75 किलोमीटर की पदयात्रा के पहले चरण का नेतृत्व करेंगे.

    इसे भी पढ़ें :- आज QUAD देशों के नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक, PM मोदी होंगे शामिल, चीन की हो सकती है 'घेरेबंदी' 

    गृहमंत्रालय ने राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति बनाई बनाई
    स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में नीतियों और योजनाओं को तैयार करने के लिए गृहमंत्री की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति बनाई गई है. प्रधानमंत्री जिन कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे उनमें आजादी के 75 वर्ष पर आधारित फिल्म, वेबसाइट, गायन, आत्मनिर्भर चरखा तथा आत्मनिर्भर इन्क्यूबेटर शामिल हैं.

    Tags: Ahmedabad, Gujarat, Narendra modi, Pm narendra modi, Sabarmati Ashram

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर