लाइव टीवी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CDS बिपिन रावत को दी बधाई, कहा- यह देश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम

News18Hindi
Updated: January 1, 2020, 12:39 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CDS बिपिन रावत को दी बधाई, कहा- यह देश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व सेनाध्यक्ष बिपिन रावत की फाइल फोटो (PTI Photo/Shahbaz Khan)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सीडीएस पद के सृजन की घोषणा बीते साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर की थी. CDS बनने पर उन्होंने जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) को बधाई दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 1, 2020, 12:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ (CDS) बिपिन रावत (Bipin Rawat) को शुभकामनाएं दी हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'इस बात की खुशी है कि जब हम नए साल और नए दशक की शुरुआत कर रहे हैं, ऐसे में भारत को जनरल बिपिन रावत के रूप में पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिला.'

पीएम मोदी ने जनरल बिपिन रावत के सीडीएस का कार्यभार संभालने पर एक साथ कई ट्वीट्स किए. उन्होंने लिखा, 'पहले सीडीएस ने पदभार ग्रहण कर लिया है, मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने देश की सेवा की और अपना जीवन कुर्बान कर दिया.' मोदी ने एक अन्य ट्वीट किया, 'सीडीएस एक ऐसा प्रतिष्ठान है जिस पर हमारे सैन्य बलों के आधुनिकीकरण की बड़ी जिम्मेदारी है, यह भारतीय लोगों की आकांक्षाओं को प्रदर्शित करता है.' उन्होंने कहा, 'सैन्य मामलों के विभाग की स्थापना एक महत्वपूर्ण कदम और देश के लिए समग्र सुधार है.'

सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी ने जनरल रावत को दो दिन पहले ही लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर फेयरवेल डिनर दिया था. इस मौके पर कैबिनेट के कई वरिष्ठ सदस्य और सशस्त्र बलों के अधिकारी भी मौजूद थे. इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने रावत को उन्हें देश के पहले सीडीएस नियुक्त किए जाने की जानकारी दी थी. प्रधानमंत्री मोदी ने जनरल रावत को बताया कि आप देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे.

बताया जाता है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा मंजूरी मिलने के बाद सोमवार रात लगभग 9 बजे रक्षा मंत्रालय ने जनरल रावत की नियुक्ति कर दी थी. केंद्र सरकार की ओर से सोमवार रात ही जनरल रावत को सीडीएस नियुक्त करने की घोषणा कर दी थी.



तीनों सैन्य सेवाओं के लिए प्रशासनिक कार्यों की देख-रेख करेंगे CDS
अधिकारियों ने बताया कि सीडीएस की जिम्मेदारी तीन वर्षों के भीतर तीनों ही सेवाओं के परिचालन, लॉजिस्टिक्‍स, आवाजाही प्रशिक्षण, सहायक सेवाओं, संचार, मरम्‍मत व रखरखाव में संयुक्तता सुनिश्चित करना होगी. जनरल रावत चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ के तौर पर सैनिक मामलों के विभाग के भी प्रमुख होंगे. वो तीनों सैन्य सेवाओं के लिए प्रशासनिक कार्यों की देख-रेख करेंगे.तीनों सेवाओं से जुड़ी एजेंसियों, संगठनों और साइबर और अंतरक्षिण से संबंधित कार्यों की कमान चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ के हाथों में होगी. सीडीएस रक्षा मंत्री की अध्‍यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद और एनएसए की अध्‍यक्षता वाली रक्षा नियोजन समिति के सदस्‍य होंगे.

यह भी पढ़ें:  CDS में दिखेगा तीनों सेनाओं का अक्स, कुछ यूं होगी वर्दी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 1, 2020, 12:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर