अपना शहर चुनें

States

J&K के लोगों को मिलेगा 5 लाख तक का हेल्थ कवर, PM मोदी लॉन्च करेंगे PMJAY-SEHAT योजना

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए PMJAY-SEHAT योजना लॉन्च करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए PMJAY-SEHAT योजना लॉन्च करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM JAY SEHAT: जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों को 5 लाख तक का फ्री हेल्थ कवर मिलेगा. उन्होंने लिखा 'जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक क्षण है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2020, 7:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आयुष्मान भारत योजना (Ayshman Bharat Yojna) के तहत कवर नहीं हो पाई जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) को नई योजना का लाभ मिलने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आगामी 26 दिसंबर यानी शनिवार को आयुष्मान भारत के पीएमजय सेहत (PM JAY SEHAT) की शुरुआत करेंगे. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के सभी रहवासियों को पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योजना को लॉन्च करेंगे.

जम्मू-कश्मीर के सूचना और जनसंपर्क विभाग के मुताबिक, SEHAT योजना का मतलब है- सोशल एंडेवर फॉर हेल्थ एंड टेलीमेडिसिन (Social Endeavour for Health and Telemedicine). यह केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस योजना है. विभाग ने इसे राज्य के लिए ऐतिहासिक क्षण बताया है. विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक क्षण है. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी SEHAT लॉन्च करने जा रहे हैं. 26 दिसंबर 2020 को पूरे जम्मू-कश्मीर के लिए सोशल एंडेवर फॉर हेल्थ एंड टेलीमेडिसिन हेल्थ इंश्योरेंस योजना.'

यह भी पढ़ें: 25 दिसंबर को सम्मान निधि की किस्त जारी करेंगे PM मोदी, 9 करोड़ किसानों को होगा फायदा



जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों को 5 लाख तक का फ्री हेल्थ कवर मिलेगा. उन्होंने लिखा, 'जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक क्षण है. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 दिसंबर 2020 को PMJAY-SEHAT लॉन्च करेंगे. जम्मू-कश्मीर के सभी रहवासियों को 5 लाख रुपये तक का फ्री कैशलेस कवर मिलेगा.' वहीं, परिचालन विस्तार के लिए अतिरिक्त परिवारों के लिए लगभग 15 लाख अधिक मिलेंगे. यह योजना PM-JAY के साथ इंश्योरेंस मोड में काम करेगी. इस योजना का लाभ पूरे देश में मिलेगा. साथ ही PM-JAY योजना के तहत लाए गए सभी अस्पतालों में इस योजना की सुविधाएं मिलेंगी.

किसानों को देंगे आर्थिक मदद
नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली की सरहदों पर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. इन आंदोलनों के बीच पीएम मोदी ने किसानों को आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वायपेयी के जयंती पर सरकार पीएम किसान योजना के तहत 9 करोड़ किसानों को 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की मदद देगी. सरकारी बयान के मुताबिक, इस कार्यक्रम के दौरान 6 राज्यों के किसानों से चर्चा भी करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज