PM नरेंद्र मोदी आज वाराणसी को देंगे करोड़ों का दिवाली गिफ्ट, 37 प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान इन परियोजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे. (File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वाराणसी (Varanasi) में शुरू हो रहे तीन दर्जन नए प्रोजेक्‍ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) में कृषि, पर्यटन और बुनियादी ढांचे से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में बताया कि इन परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत 614 करोड़ रुपये है. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘वाराणसी की विकास यात्रा में कल एक महत्वपूर्ण अध्याय जुड़ने वाला है. सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलांन्यास करूंगा. इनमें कृषि एवं पर्यटन के साथ बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी अन्य परिेयोजनाएं भी शामिल हैं.’’

    पीएमओ ने बयान में बताया कि प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान इन परियोजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) भी मौजूद रहेंगे. जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना है उनमें सारनाथ लाइट एंड साउंड शो, लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल रामनगर का उन्नयन, सीवरेज संबंधित कार्य, बुनियादी सुविधाओं के संरक्षण और गायों के संरक्षण, बहुउद्देशीय बीज भंडार गृह शामिल हैं. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे.

    ये भी पढ़ें- CM अमरिंदर ने गृह मंत्री से कहा- सभी रेल ट्रैक खाली, संचालन के लिए स्थिति ठीक

    इन परियोजनाओं का होगा लोकार्पण
    इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि प्रधानमंत्री सोमवार को 600 करोड़ रुपये से अधिक की 30 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे. जिन परियोजनाओं का लोकार्पण होगा, उनमें नगर विकास विभाग की तीन परियोजनाएं, पर्यटन विभाग और लोक निर्माण विभाग की दो-दो, ऊर्जा, गृह, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, कृषि, खेल-कूद, सहकारिता, महिला एवं बाल विकास तथा पंचायतीराज विभाग और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की एक-एक परियोजना शामिल है.

    इसके अलावा प्रधानमंत्री नगर विकास विभाग की आठ परियोजनाओं, आवास एवं शहरी नियोजन, गृह, लोक निर्माण, पर्यटन तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग तथा आवास एवं शहरी नियोजन/नगर विकास विभाग की एक-एक परियोजना का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे.

    ये भी पढ़ें- CM खट्टर का ऐलान- हरियाणा में दिवाली पर 2 घंटे तक पटाखा बेचने और फोड़ने की छूट

    वहीं भाजपा महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय ने बताया कि प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के विकास के लिए विभिन्न परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री 20 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे इसके अलावा सारनाथ पुरातात्विक खंडहर में लाइट एंड साउंड सिस्टम, गंगा प्रदूषण से जुड़ी नियंत्रण इकाई, केंद्रीय कारागार की चारदीवारी, सीड स्टोर आदि का शिलान्यास किया जाएगा.

    उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री हवाईअड्डे पर बने दो एयरोब्रिज का उद्घाटन भी करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.