Home /News /nation /

स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को मिलेगा ई-प्रॉपर्टी कार्ड, आज संवाद करेंगे प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी

स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को मिलेगा ई-प्रॉपर्टी कार्ड, आज संवाद करेंगे प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

स्वामित्व योजना (Svamitva Yojna) का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को संपत्ति का अधिकार प्रदान करना है.

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में स्वामित्व योजना (Svamitva Yojna) के लाभार्थियों से संवाद करेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री योजना के तहत 1,71,000 लाभार्थियों को ई-प्रॉपर्टी कार्ड भी वितरित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इस कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh chouhan) भी उपस्थित रहेंगे. स्वामित्व योजना केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय की योजना है, जिसका लक्ष्य ग्रामीण आवासीय क्षेत्रों के निवासियों को संपत्ति के अधिकार प्रदान करना है. पीएमओ ने कहा कि यह योजना शहरी क्षेत्रों की तरह, ग्रामीणों द्वारा ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए वित्तीय संसाधन के रूप में संपत्ति का उपयोग करने का मार्ग प्रशस्त करेगी.

    पीएमओ के मुताबिक इसका उद्देश्य नवीनतम सर्वेक्षण ड्रोन-प्रौद्योगिकी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में आवासीय क्षेत्रों का सीमांकन करना है. इस योजना ने देश में ड्रोन के निर्माण के लिए इकोसिस्टम को भी बढ़ावा दिया है. पंचायती राज मंत्रालय के अनुसार, सर्वेक्षण चार साल 2020 से 2024 तक की अवधि में पूरे देश में चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा.

    योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को संपत्ति का अधिकार प्रदान करना है. इससे  लोगों को ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेन अपनी संपत्ति का उपयोग करने में दिक्कत नहीं होगी.  इससे ग्रामीण नियोजन और संपत्ति कर के निर्धारण के लिए भूमि अभिलेखों का निर्माण भी होगा. सरकार को उम्मीद है कि इस योजना से संपत्ति विवाद और कानूनी मामले कम होंगे.

    Tags: CM Shivraj Singh Chauhan, Madhya pradesh news, Modi government, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर