काजीरंगा को बाढ़ में डूबा देख प्रिंस विलियम-केट हुए दुखी, पार्क के अफसरों को लिखा खत

काजीरंगा को बाढ़ में डूबा देख प्रिंस विलियम-केट हुए दुखी, पार्क के अफसरों को लिखा खत
प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट ने काजीरंगा में जीवों की मौत बहुत दुखदायी बताया है. (फाइल फोटो)

प्रिंस विलियम (Prince William) और केट मिडल्टन (Kate Middleton) ने काजीरंगा नेशनल पार्क (Kaziranga National Park) के डायरेक्टर पी. शिवकुमार को खत लिख कर कहा है कि पार्क में जानवरों की मौत और अन्य नुकसान से उन्हें गहरी तकलीफ हुई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भीषण बाढ़ की तबाही झेलते असम के काजीरंगा नेशनल पार्क (Kaziranga National Park) को लेकर प्रिंस विलियम (Prince William) और उनकी पत्नी केट मिडल्टन  (Kate Middleton) ने दुख जाहिर किया है. दोनों ने काजीरंगा नेशनल पार्क के डायरेक्टर पी. शिवकुमार को खत लिख कर कहा है कि पार्क में जानवरों की मौत और अन्य नुकसान से उन्हें गहरी तकलीफ हुई है. गौरतलब है कि असम के 26 जिले इस वक्त बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं. असम में नए इलाकों में पानी घुसने से बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई है. बाढ़ से 30 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस. एन. प्रधान ने कहा कि असम में एनडीआरएफ की 16 टीमें और बिहार में 20 टीमें तैनात हैं. एक सरकारी बयान में बताया गया कि केंद्र सरकार असम में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए जल्द ही 346 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी करेगी.

सबसे ज्यादा प्रभावित जिले
ग्वालपाड़ा बाढ़ से सबसे बुरी तरह प्रभावित जिला है, जहां 4.68 लाख लोग पीड़ित हैं. बारपेटा में 3.82 लाख लोग और मोरीगांव में 3.08 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. एएसडीएमए के मुताबिक, वर्तमान में असम में 2525 गांव जलमग्न हैं. 1,15,515.25 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को क्षति पहुंची है. बुलेटिन के मुताबिक, बाढ़ के कारण अभी तक 120 जानवरों की मौत हुई है, जबकि 147 अन्य को काजीरंगा राष्ट्रीय पार्क से बचाया गया है.
काजीरंगा में 116 वन्य जीवों की मौत


सम वन मंत्री परिमल शुक्ल वैद्य ने जानकारी दी है कि काजीरंगा नेशनल पार्क में इस बार 116 जानवरों की मौत हो चुकी है. जानकारी दी गई है कि असम के मुख्यमंत्री 3 हाई रिजॉल्यूशन ड्रोन कैमरों का उद्घाटन करने वाले हैं. इनसे वन्य जीवों पर निगरानी का काम आसान हो जाएगा.

पुतिन ने भी जताई संवेदना
बाढ़ को लेकर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने एक संदेश में कहा, 'रूस उन लोगों के प्रति अपना दुःख व्यक्त करता है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया, और सभी घायल लोगों के शीघ्र ठीक होने उम्मीद करता है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading