लाइव टीवी

प्रदूषण के भयावह हालात पर एक्‍शन में PMO, अधिकारियों से तलब की रोजाना की रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 10:48 PM IST
प्रदूषण के भयावह हालात पर एक्‍शन में PMO, अधिकारियों से तलब की रोजाना की रिपोर्ट
दिल्ली में इंडिया गेट के सामने वायु प्रदूषण के चलते छाया स्मॉग (फाइल फोटो)

वायु प्रदूषण (Air Pollution) से निपटने के लिए प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव (Principal Secretary to Prime Minister) पीके मिश्रा ने एक उच्चस्तरीय बैठक में पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) और दिल्ली (Delhi) के अधिकारियों से बातचीत की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 10:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वायु प्रदूषण (Air Pollution) से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा (Principal Secretary to Prime Minister) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए एक उच्चस्तरीय बैठक में पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) और दिल्ली (Delhi) के अधिकारियों (Chief Ministers) से बात की.

इस मीटिंग में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) को प्रतिदिन के हिसाब से परिस्थितियों पर नज़र रखने का आदेश दिया गया है. वहीं राज्य के मुख्य सचिवों (Chief Secretary) को अपने जिलों पर 24x7 निगाहें बनाए रखने के लिए कहा गया है.



वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुलाई गई थी तीनों राज्यों के अधिकारियों की बैठक
Loading...

इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बैठक में दिल्ली के अधिकरियों के अलावा पंजाब और हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को भी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग (Video Conferencing) के जरिये जुड़ने के लिए कहा था. प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी के मिश्रा और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अगुवाई में होने वाली बैठक में दिल्ली के वायु प्रदूषण के संकट से निपटने के लिये किये जा रहे उपायों की समीक्षा की गई.

दिल्ली-एनसीआर में घोषित की जा चुकी है आपात स्थिति
उल्लेखनीय है कि दिल्ली और आस-पास के शहरों में रविवार को वायु प्रदूषण के स्तर में एक बार फिर बढ़ोतरी होने के बाद केन्द्र सरकार को इस मामले में उच्च स्तर पर दखल देना पड़ा है. दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) क्षेत्र में अधिकांश स्थानों पर रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में हवा की गुणवत्ता ‘अति गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गयी.

दिल्ली और नोएडा (Noida) सहित अन्य इलाकों में स्थानीय प्रशासन ने वायु प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य कारणों से मंगलवार को ही आपात स्थिति घोषित कर दी थी. रविवार को प्रदूषित हवाओं से धुंध बढ़ने के बाद दृश्यता में कमी आने के कारण दिल्ली में हवाई यातायात (Air Trafffic) प्रभावित हुआ. इस कारण से दिल्ली आने वाली 37 उड़ानों का रूट बदलना पड़ा.

यह भी पढ़ें: प्रदूषण का डर: 40 फीसदी लोग छोड़ना चाहते हैं दिल्‍ली-NCR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 7:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...