जब प्रियंका गांधी के एक रोड शो ने तय की थी सोनिया की जीत, फीका पड़ गया था सुषमा का जादू

वर्ष 1999 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी को बेल्लारी सीट से जीत दिलाने में प्रियंका गांधी ने अहम भूमिका अदा की थी.

News18Hindi
Updated: January 23, 2019, 4:10 PM IST
News18Hindi
Updated: January 23, 2019, 4:10 PM IST
इंदिरा गांधी जैसी शख्सियत, जोशीले भाषण देने का हुनर, विरोधियों को भी अपना मुरीद बना लेने की करिश्माई ताकत... ये सारी खूबियां प्रियंका गांधी वाड्रा के अंदर कूट-कूट कर भरी हैं, जिसका सबूत उन्होंने कई चुनावों में पेश भी किया है. राजनीति से अब तक दूर रहने वाली प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अब पूर्वी यूपी की कमान सौंप दी है. उन्हें यूपी ईस्ट के लिए कांग्रेस का महासचिव बनाया गया है. लोकसभा चुनाव से पहले प्रियंका गांधी को राजनीति में उतारने का ये दांव कांग्रेस की नैया पार कर सकता है. प्रियंका गांधी ने कभी चुनाव नहीं लड़ा है, लेकिन उन्होंने अपने हुनर से अपनी मां सोनिया गांधी और भाई राहुल गांधी को भी जीत दिलाई है.

प्रियंका गांधी अब तक कांग्रेस का अभेद्य किला कहे जाने वाले रायबरेली-अमेठी में मां सोनिया गांधी और भाई राहुल गांधी के लिए चुनाव प्रचार का काम संभालती रही हैं. पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान राहुल और सोनिया गांधी देशभर में प्रचार करते रहे, लेकिन रायबरेली और अमेठी में चुनाव प्रचार का जिम्मा प्रियंका ही निभाती हैं.

जब प्रियंका गांधी के एक रोड शो ने तय की सोनिया की जीत




प्रियंका गांधी में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की झलक देखी जाती है. कई बार दोनों की तुलना भी की जाती है. साल 1999 में हुए लोकसभा चुनाव में प्रियंका गांधी ने अपनी मां सोनिया को एक नहीं दो-दो सीटों से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. प्रियंका ने पहली बार साल 1999 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी के लिए अमेठी में प्रचार का जिम्मा संभाला था, वह दो सप्ताह अमेठी में रुकीं और सोनिया गांधी को लाखों वोटों से जीत दिलाई.

साल 1999 में ही बेल्लारी की जंग में सुषमा स्वराज ने कन्नड़ में भाषण देकर सारी चुनावी महफिलें लूट ली थीं, इसके बाद कांग्रेस ने प्रियंका को याद किया और फिर उन्होंने बेल्लारी को एक दिन के तूफानी रोड शो से जिस तरह जीत लिया उसके बाद से वो कांग्रेस के राजनीतिक इतिहास का कभी ना भूलने वाला लम्हा बन गया.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...