लाइव टीवी
Elec-widget

अयोध्या में मंदिर के लिए ट्रस्ट बनाने का काम शुरू, अधिकारियों की टीम का गठन

भाषा
Updated: November 11, 2019, 6:44 PM IST
अयोध्या में मंदिर के लिए ट्रस्ट बनाने का काम शुरू, अधिकारियों की टीम का गठन
राम मंदिर के लिए ट्रस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई.

सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि अयोध्या (Ayodhya) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद सरकार ने अधिकारियों की एक टीम का गठन किया है जो कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले की बारीकियों का अध्ययन कर रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अयोध्या (Ayodhya) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद सरकार ने राम मंदिर (Ram Mandir) बनाने के लिए ट्रस्ट बनाने की शुरुआत कर दी है. सरकार के सूत्रों के मुताबिक सरकार ने अधिकारियों की एक टीम का गठन किया है जो कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले की बारीकियों का अध्ययन कर रही है. उक्त ट्रस्ट के गठन पर विधि मंत्रालय और अटॉर्नी जनरल की राय ली जाएगी. यह ट्रस्ट ही अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की रूपरेखा तैयार करेगा.

एक अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों के एक दल को शीर्ष अदालत के फैसले का विस्तार से अध्ययन करने को कहा गया है ताकि अदालत के निर्देश के अनुरूप ही ट्रस्ट का गठन किया जाए. उन्होंने कहा कि इस संबंध में परामर्श चल रहा है और अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है.

एक अन्य अधिकारी ने हालांकि कहा कि अभी यह साफ नहीं है कि क्या अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बनाये गये ट्रस्ट की नोडल इकाई में गृह मंत्रालय या संस्कृति मंत्रालय में से कोई होगा.

सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को सुनाया था फैसला

शीर्ष अदालत की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने शनिवार को ऐतिहासिक फैसले में अयोध्या में 2.77 एकड़ विवादित भूमि पर राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ कर दिया. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र सरकार को सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए एक प्रमुख स्थान पर पांच एकड़ जमीन देने को भी कहा.

तीन महीने में बनाना है ट्रस्ट
शीर्ष अदालत ने 1045 पन्नों के फैसले में कहा, ‘‘केंद्र सरकार इस फैसले की तारीख से तीन महीने की अवधि के भीतर ‘अयोध्या में कुछ क्षेत्रों के अधिग्रहण से संबंधित अधिनियम, 1993’ के तहत एक योजना बनाएगी.’’
Loading...

उन्होंने कहा, ‘‘इस योजना में एक ट्रस्ट के गठन का भी विचार शामिल होगा जिसमें एक न्यासी बोर्ड या अन्य कोई उचित इकाई होगी.’’

ये भी पढ़ें-
AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ भोपाल के थाने में शिकायत, ये है मामला

कल्याण सिंह ने मना किया तो इस मंत्री ने अयोध्या भूमि अधिग्रहण फाइल पर किए साइन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 5:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...