Assembly Banner 2021

Covid in Delhi: कोविड नियम तोड़ने वाले बेखौफ, पुलिस कार्रवाई के आंकड़ों में गिरावट

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई बीते 15 दिनों में बढ़ा दी गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई बीते 15 दिनों में बढ़ा दी गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus in Delhi: नवंबर में पुलिस (Delhi Police) ने इस आरोप में हर दिन औसतन 2 हजार लोगों को पकड़ा. बीते साल नवंबर के पहले 15 दिनों में हर रोज कम से कम 40 लोगों पर जुर्माना लगाया गया. बीते हफ्ते में यह आंकड़ा केवल 8 पर था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 7:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़ रहे हैं. लेकिन इस दौरान कोविड नियमों (Covid Rules) का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई के मामले कम हुए हैं. पुलिस और सरकार के डेटा के अनुसार, बीते साल अक्टूबर-नवंबर में वायरस की तीसरी लहर (Third Wave) के दौरान ऐसे मामले और जुर्माना काफी कम हुआ है. हालांकि, जानकार लोगों की लापरवाही को बढ़ते मामलों के पीछे की वजह बताते हैं. कई नागरिक मास्क (Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) जैसे नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं.

यहां समझें जुर्माने के गिरते ग्राफ का पूरा गणित
हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, 1 से 15 मार्च के बीच शहर में सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने वाले केवल 130-160 लोगों पर जुर्माना लगाया गया. जबकि, बीते साल अक्टूबर-नवंबर में पुलिस हर रोज करीब 2300 लोगों पर जुर्माना लगा रही थी. उस दौरान दिल्ली कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर से जूझ रहा थी. उदाहरण के लिए 11 नवंबर को एक दिन में 8 हजार 593 मामले सामने आए. इस दिन दिल्ली पुलिस ने 2 हजार 403 लोगों को मास्क नहीं पहनने या गलत तरीके से उपयोग करने पर जुर्माना लगाया था.

नवंबर में पुलिस ने इस आरोप में हर दिन औसतन 2 हजार लोगों को पकड़ा. बीते साल नवंबर के पहले 15 दिनों में हर रोज कम से कम 40 लोगों पर जुर्माना लगाया गया. बीते हफ्ते में यह आंकड़ा केवल 8 पर था. बुधवार को दिल्ली में 536 नए मामले मिले. यह आंकड़ा 6 जनवरी के बाद सबसे ज्यादा था. इसके अलावा राज्य सरकार की तरफ से जारी किए जाने वाले जुर्माने में भी भारी कमी आई है.
1 से लेकर 15 जनवरी के बीच जिला टीमों ने 20 हजार 970 लोगों को बगैर मास्क के पकड़ा. अगले 15 दिनों में यह आंकड़ा 18 हजार 728 पर पहुंच गया. फरवरी में काफी कम लोगों पर शिकंजा कसा गया. 1 से 15 फरवरी के बीच दिल्ली सरकार ने 13 हजार 148 लोगों पर जुर्माना लगाया. यह आंकड़ा 16 से 28 फरवरी के बीच गिरकर 9 हजार 16 पर आ गया.



दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई बीते 15 दिनों में बढ़ा दी गई है . सरकार की तरफ से जारी कि गया डेटा बताता है कि 1 से 15 मार्च के बीच 20 हजार 386 लोगों पर जुर्माना लगाया गया. जबकि, इसी दौरान पुलिस ने 2 हजार 227 लोगों पर जुर्माना लगाया.

इस तारीख तक पुलिस ने मास्क नहीं पहनने वाले 5 लाख 20 हजार 650 लोगों पर जुर्माना लगाया. वहीं, दिल्ली पुलिस के मामले में यह आंकड़ा 3 लाख 98 हजार 496 पर था. जिला प्रशासन के अधिकारियों ने माना है कि लोगों ने सावधानियों का पालन करना कम कर दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज