लाइव टीवी

Citizenship Amendment Bill 2019: नागरिकता पर असम में आक्रोश, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 12:51 PM IST
Citizenship Amendment Bill 2019: नागरिकता पर असम में आक्रोश, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?
(AP Photo/Anupam Nath)

Citizenship Amendment Bill 2019 का पूर्वोत्तर के राज्यों में विरोध हो रहा है. कहीं मैच रद्द कर दिये गए तो कहीं ट्रेन की सेवाएं रोक दी गई हैं. जानें अब तक के 10 बड़े अपडेट्स.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 12:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली/ गुवाहाटी. नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) के संसद में पास होने के बाद असम और पूर्वोत्तर के राज्यों में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. आगजनी और रेलवे स्टेशनों पर हमले के बाद प्रशासन ने रणजी के दो मैच रद्द कर दिए हैं, तो वहीं ट्रेन और फ्लाइट्स सर्विस पर भी असर पड़ा है. इसके साथ ही राज्य सरकार के मंत्री समेत भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दफ्तरों पर भी हमले की सूचना है. बता दें CAB 2019 के पूर्वोत्तर में विरोध के चलते सेना की कुछ टुकड़ियां भी लगाई गई हैं. साथ ही गुवाहाटी में कर्फ्यू भी लगा दिया गया है.

आइए हम आपको बताते हैं कि अब तक पूर्वोत्तर के राज्यों में अब तक के घटनाक्रम में क्या हुआ-

1- नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर विरोध प्रदर्शन और कर्फ्यू के कारण असम और त्रिपुरा के रणजी मैच निलंबित हो गए हैं.

2- पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने जानकारी दी कि सुरक्षा कारणों से असम और त्रिपुरा से आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन निलंबित, बुधवार देर रात यह फैसला लिया गया है.

3-असम में नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए लोगों ने गुरुवार सुबह कर्फ्यू का उल्लंघन किया.साथ ही राज्य में स्थिति तनावपूर्ण बनी रही और इस दौरान सेना ने फ्लैग मार्च भी किया.

4- प्रदर्शनकारियों ने असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के डिब्रूगढ़ स्थित घर पर पथराव किया. इसके अलावा असम के ही दुलियाजन में प्रदर्शनकारियों ने केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली के घर पर हमला किया और संपत्तियों को क्षतिग्रस्त कर दिया.

5- अधिकारियों ने बताया कि डिब्रूगढ़ में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगाया गया, जोरहाट में सेना बुलाई गई.6-सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सेना की दो टुकड़ियों को त्रिपुरा में तैनात किया गया है, जहां प्रस्तावित कानून के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं. एक टुकड़ी में करीब 70 सैन्यकर्मी हैं.

7-प्रदर्शनकारियों ने असम में चबुआ और पानीटोला रेलवे स्टेशन को आग के हवाले कर दिया.

8- गुवाहाटी में कर्फ्यू लगाने जाने की वजह से नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी और चेन्नइयिन एफसी के बीच इंडियन सुपर लीग फुटबाल का मैच अनिश्चित काल के लिये स्थगित कर दिया गया. यह मैच इंदिरा गांधी एथलेटिक्स स्टेडियम में खेला जाना था.

9-हिंसक विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए रेलवे ने असम और त्रिपुरा आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों को निलंबित कर दिया और लंबी दूरी वाली ट्रेनों को गुवाहाटी में ही रोका जा रहा है.

10-रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक ने कहा कि आरपीएसएफ की 12 टुकड़ियों को रेलवे की संपत्ति की रक्षा करने के लिए बीती रात पूर्वोत्तर के प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया.

यह भी पढ़ें: CAB 2019 को मुस्लिम लीग के चार सांसदों ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 12:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर