• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • इसरो ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया सैटेलाइट 'कलामसैट', PM ने दी बधाई

इसरो ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया सैटेलाइट 'कलामसैट', PM ने दी बधाई

PSLV C-44

PSLV C-44

कलामसैट सैटेलाइट को भारतीय छात्रों के एक समूह ने तैयार किया है. इसका नामकरण देश के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर किया गया है.

  • Share this:
    इंडियन स्पेस एंड रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने गुरुवार को अतंरिक्ष में बड़ी उड़ान भरी. पोलर सैटलाइट लॉन्च वीइकल (पीएसएलवी) सी-43 द्वारा 31 सैटलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया. आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से सुबह करीब 9:58 बजे इसकी लॉन्चिंग हुई. पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) की इस साल में यह छठी उड़ान है.

    कलामसैट सैटेलाइट को भारतीय छात्रों के एक समूह ने तैयार किया है. इसका नामकरण देश के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर किया गया है. कलामसैट दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट है.



    ये भी पढ़ें: राहुल गांधी को PM नहीं बनाना चाहती है ममता बनर्जी की पार्टी- कांग्रेस नेता

    इसरो की इस सफलता पर PM मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी:



    स्पेस की दुनिया में नए कारनामे करने के लिए मशहूर इसरो ने हर सैटेलाइट लॉन्चिंग मिशन में PS-4 प्लेटफॉर्म को छात्रों के बनाए सैटेलाइट के लिए इस्तेमाल करने का फैसला किया है. कलामसैट इतना छोटा है कि इसे 'फेम्टो' की श्रेणी में रखा गया है.

    प्रियंका गांधी का 10 साल पुराना इंटरव्यू, राहुल गांधी को लेकर कही थी ये बात

    गौरतलब है कि इसरो के वैज्ञानिक छात्रों को पूरा उपग्रह बनाने के बजाय पे-लोड बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. इससे इसरो को मदद मिलेगी और छात्रों द्वारा तैयार किए गए पे-लोड को पीएस-4 में फिट करके अंतरिक्ष भेज दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: आखिरी बार मनपसंद खाना खाया फिर त्याग दिए सारे सांसारिक सुख, 23 साल की लड़की ऐसे बनी साध्वी

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज