भारत में आज से काम नहीं करेगा PUBG मोबाइल, कंपनी ने किया खुलासा

सरकार ने पबजी समेत चीन की 118 ऐप्स पर बैन लगाया दिया था.
सरकार ने पबजी समेत चीन की 118 ऐप्स पर बैन लगाया दिया था.

PUBG Mobile: भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से PUBG मोबाइल ऐप को हटा दिया गया है. हालांकि, यह गेम अभी भी उन यूजर्स के स्मार्टफोन में एक्टिव था, जिन्होंने पहले ही इसे इंस्टॉल कर लिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 5:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) और पबजी मोबाइल लाइट (PUBG Mobile Lite) 30 अक्टूबर से भारत में पूरी तरह से काम करना बंद कर देगा. कंपनी ने गुरुवार को फेसबुक पर एक पोस्ट में इस बात की सूचना दी. भारत ने करीब एक महीने पहले 118 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था. इन 118 ऐप्स में भारत में बहुचर्चित गेमिंग ऐप पबजी पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था. भारत सरकार ने इस ऐप्स को बंद करने की वजह चीन से सुरक्षा खतरों को बताया था. ये ताजा घोषणा ऐसे समय आई है जब कुछ ही दिन पहले पबजी मोबाइल के डेवलपर पबजी कॉर्प ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट में कहा था कि भारत में बैटल रॉयल-स्टाइव गेम्स की भारत में वापसी की संभावना है.

मोबाइल गेम के स्वामित्व वाले टेंसेंट गेम्स (Tencent Games) ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि यह बेहद अफसोस की बात है. इसके साथ ही उन्होंने भारत में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट फैंस को समर्थन करने के लिए शुक्रिया अदा किया. कंपनी ने यह भी कहा कि यूजर्स के डेटा की सुरक्षा करना हमेशा से उनकी प्राथमिकता रही है और उन्होंने हमेशा भारत में लागू डेटा सुरक्षा कानूनों और रेग्युलेशंस का अनुपालन किया है. बयान में आगे कहा गया कि हमारी प्राइवेसी पॉलिसी में यह कहा गया है कि सभी यूजर्स की गेमप्ले जानकरी को पारदर्शी तरीके से प्रॉसेस किया जाता है. बयान में कहा गया कि टेंसेंट पबजी मोबाइल के डेवलपर पबजी कॉर्पोरेशन को सभी अधिकार लौटा रहा है जो कि क्राफ्ट्स गेम यूनियन की कंपनी है.

ये भी पढ़ें- क्‍या लंदन से बिहार बदलने आई 'ब्लैक ड्रेस' वाली पुष्पम प्रिया चौधरी हो पाएंगी कामयाब?



भारत में करीब 25 प्रतिशत थे पबजी के यूजर्स
पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट पर प्रतिबंध उस समय लगाया गया था जब गेमिंग प्लेटफॉर्म पर कोविड-19 महामारी के कारण यूजर बेस में काफी बढ़ोतरी देखी गई थी. ये प्रतिबंध भारत के खेल और पेशेवर गेमर्स के प्रशंसकों के लिए भी एक झटका था, जो पबजी मोबाइल के यूजरबेस का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा हैं.

कंपनी को हुआ घाटा
बता दें भारत के इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के अगले दिन ही चीन की इस टेक कंपनी की मार्केट वैल्यू (Tencent Market Value) में करीब 34 अरब डॉलर (करीब 2,48,000 रुपये) की गिरावट देखी गई थी. टेन्सेन्ट PUBG गेमिंग ऐप के जरिए ही भारत से सबसे ज्यादा कमाई करती थी. हर रोज इस गेम को करीब 3 करोड़ एक्टिव यूजर्स मिलते थे. इस गेम के सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स की मामले में भारत टॉप पर था. यही कारण था कि टेन्सेन्ट भारत का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप था.

ये भी पढ़ें- निजी कंपनियों और राज्य सरकारों के कर्मचारियों को भी मिलेगा LTC स्कीम का लाभ

भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से PUBG मोबाइल ऐप को हटा दिया गया है. हालांकि, यह गेम अभी भी उन यूजर्स के स्मार्टफोन में एक्टिव था, जिन्होंने पहले ही इसे इंस्टॉल कर लिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज