दिल्ली सरकार पर SC के फैसले का पुडुचेरी के CM ने किया स्वागत, कहा यहां भी ये लागू हो

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने चेतावनी दी कि अगर उपराज्यपाल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक काम नहीं किया तो वो अवमानना की याचिका दायर करेंगे.

  • Share this:

उपराज्यपाल किरण बेदी के साथ विवाद में शामिल पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने निर्वाचित सरकार की ताकतों पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की तारीफ की. नारायणसामी ने कहा कि ये फैसला इस केंद्र शासित प्रदेश पर भी ‘‘पूरी तरह लागू’’ होता है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने चेतावनी दी कि अगर उपराज्यपाल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक काम नहीं किया तो वो अवमानना की याचिका दायर करेंगे. उन्होंने कहा , ‘‘ मैं फैसले का स्वागत करता हूं और ये पुडुचेरी सरकार पर भी पूरी तरह लागू होता है. पुडुचेरी भी केंद्र शासित प्रदेश है. ’’

उन्होंने उम्मीद जताई कि बेदी अपने तौर तरीकों को बदलेंगी. नारायणसामी ने कहा , ‘‘जो भी काम सुप्रीम कोर्ट द्वारा अब दिए गए फैसले के विरोधाभासी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मैं खुद सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार काम करने में नाकाम रहने वालों के खिलाफ अवमानना की याचिका दायर करुंगा. ’’



आपको बता दें कि दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल में अधिकारों की लड़ाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अहम फैसला सुनाया. पांच जजों के बेंच ने कहा कि असली ताकत मंत्रिपरिषद के पास है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मंत्रिपरिषद के सारे फैसले उप-राज्यपाल को बताया जाना चाहिए, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि इसमें उप-राज्यपाल की सहमति जरूरी है. सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि उपराज्यपाल अनिल बैजल के पास फैसला लेने का स्वतंत्र अधिकार नहीं है और वो मंत्रिपरिषद की सलाह से काम करने के लिए बाध्य हैं.
ये भी पढ़ें:

दिल्ली AAP की: सुप्रीम कोर्ट से केजरीवाल सरकार और LG को क्या मिला?

AAP Vs LG: केजरीवाल सरकार के इन तर्कों के आगे धराशायी हुई केंद्र की दलीलें

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज