मार गिराया गया पुलवामा हमले का एक और मास्टमाइंड

पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 6:10 AM IST
मार गिराया गया पुलवामा हमले का एक और मास्टमाइंड
पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे.
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 6:10 AM IST
जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मंगलवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक स्वयंभू ‘कमांडर’ समेत दो आतंकवादी मारे गए. मुठभेड़ में मारा गया जैश का स्वयंभू ‘कमांडर’ 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले का सह-साजिशकर्ता था.

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, 'अनंतनाग जिले के बिजबेहरा में हुई मुठभेड़ में फैयाज पंजू अपने साथी के साथ मारा गया.' उन्होंने बताया कि पंजू उर्फ फैयाज अहमद ठोकर उर्फ हंजुल्ला बाई पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले का एक 'सह-साजिशकर्ता' था.

पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे. अधिकारी ने बताया कि फैयाज 12 जून को अनंतनाग में सीआरपीएफ कर्मियों पर हुए हमले में भी शामिल था. इस हमले में सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद हो गये थे और एसएचओ अरशद खान गंभीर रूप से घायल हो गये थे. हालांकि बाद में उनकी मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की मांग,सार्वजनिक हो डिस्कवरी के शो का ब्योरा



यह भी पढ़ें:  मासूम ने पुलवामा के शहीदों के घरवालों को दान में दिए 12 हजार

उन्होंने बताया कि पंजू अप्रैल, 2018 में आतंकवाद से जुड़ा था और वह त्राल-अवंतीपुरा-बिजबेहरा-अशमुकाम क्षेत्रों में सक्रिय था.अधिकारी ने बताया कि वह कश्मीर घाटी में विदेशी आतंकवादियों को साजो-सामान उपलब्ध कराता था और स्थानीय आतंकवादियों की मदद भी करता था.
Loading...

अधिकारी ने बताया कि मारे गए अन्य आतंकवादी की पहचान बिजबेहरा निवासी शानू शौकत के रूप में हुई है. पुलिस अधिकारी ने फैयाज पंजू के मारे जाने को एक 'बड़ी उपलब्धि' बताया है.

क्या हुआ था पुलवामा में?

14 फरवरी को आतंकियों ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था. इस हमले में 40 जवानों शहीद हो गए थे. इस हमले के 13 दिन बाद ही भारतीय वायुसेना ने बालाकोट पर एयर स्ट्राइक की. बताया जाता है कि इस हमले में सैकड़ों आतंकी मारे गए थे और कई आतंकी कैंप ध्वस्त कर दिए गए थे.

जून में आई एक रिपोर्ट के अनुसार पुलवामा हमले के बाद से सुरक्षाबलों से घाटी से आतंकियों का सफाया करने में तेजी दिखाते हुए अब तक 125 आतंकियों को ठिकाने लगा दिया है. मई के आखिर में आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि फरवरी के बाद से सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन ऑल आउट में तेजी दिखाते हुए करीब 101 आतंकियों को मार गिराया था.

यह भी पढ़ें: 101 फीट लंबी कांवड़ से पुलवामा शहीदों को श्रद्धांजलि

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 6:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...