Home /News /nation /

pulwama hero naik devendra pratap singh get kirti chakra total 107 gallantry award announced lkm

2 आतंकियों को मौत के घाट उतारने वाले सेना के जवान देवेंद्र प्रताप को कीर्ति चक्र, सेना के स्वान को भी सम्मान

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सशस्त्र बलों और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के लिए 107 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है. ANI

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सशस्त्र बलों और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के लिए 107 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है. ANI

107 gallantry award announced: देश के लिए अदम्य साहस दिखाने वाले और सर्वोच्च बलिदान के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 107 वीर नायकों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की है. पुलवामा में दो आतंकियों को मौत के घाट उतारतने वाले राष्ट्रीय राइफल के नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के लिए 107 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. सेना के राष्ट्रीय राइफल के नायक देवेन्द्र प्रताप सिंह को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में जनवरी में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान अदम्य साहस का प्रदर्शन करने के लिए कीर्ति चक्र सम्मान के लिए चयनित किया गया है. कश्मीर के बारामुल्ला जिले में पिछले महीने आतंकवाद विरोधी अभियान में गोली लगने से मारे गए सेना के स्वान (कुत्ता) एक्सेल का नाम भी उन 42 लोगों की सूची में शामिल किया गया है, जिन्हें उनके विशिष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जा रहा है. भारत में शांति के दौरान (युद्ध से इतर) अशोक चक्र के बाद कीर्ति चक्र दूसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है.

देवेंद्र प्रताप ने दो आतंकियों को मार गिराया था
29 जनवरी को पुलवामा में देवेंद्र प्रताप सिंह ने एक ऑपरेशन के दौरान असाधारण बहादुरी दिखाते हुए दो कट्टर आतंकवादियों को मार गिराया था. स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कांस्टेबल सुदीप सरकार और उप-निरीक्षक पाओतिंसैट गुइते को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जा रहा है. बयान के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के लिए 107 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है.

8 जवानों को शौर्य चक्र
भारतीय सेना के 8 जवानों शौर्य चक्र प्रदान किए गए, जिसमें से दो सिपाही कर्ण वीर सिंह और गनर जसबीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है. भारतीय सेना के शौर्य चक्र पुरस्कार विजेताओं में मेजर नितिन धानिया, अमित दहिया, संदीप कुमार, अभिषेक सिंह, हवलदार घनश्याम और लांस नायक राघवेंद्र सिंह शामिल हैं.भारत में राष्ट्रपति सशस्त्र बलों का ‘सुप्रीम कमांडर’ होता है. राष्ट्रपति द्वारा मंजूर किए गए वीरता पुरस्कारों में तीन कीर्ति चक्र, 13 शौर्य चक्र, दो ‘बार टू सेना मेडल’ (वीरता पुरस्कार), 81 सेना मेडल (वीरता पुरस्कार), एक नौसेना मेडल (वीरता पुरस्कार) और सात वायुसेना मेडल (वीरता पुरस्कार) शामिल हैं.

स्वान एक्सेल की वीरता की कहानी
इस बार भारतीय सेना के कुत्ते ‘एक्सल’ को मरणोपरांत वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. एक्सल ने आतंकवादी विरोधी अभियान के दौरान अदम्य साहस का परिचय दिया. वह   29 राष्ट्रीय राइफल में तैनात थे. पिछले महीने जम्मू-कश्मीर के बारामूला में आतंकवाद विरोधी अभियान में भारतीय सेना और आतंकियों के बीच देर रात चली इस मुठभेड़ में आतंकियों ने एक्सल को गोली मार दी थी, जिसके वह पहले घायल हो गया था और फिर बाद में जाकर उसे दम तोड़ दिया. इस स्वतंत्रता दिवस पर उसे वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा.

Tags: Army, Draupadi murmu, Indian army

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर