• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • PUNE BOY PRATHAMESH JAJU CAPTURED PIC OF MOON BY PROCESSING IMAGES VIRAL

16 साल के लड़के ने चांद की ली गजब तस्वीरें, 50 हजार से ज्‍यादा फोटो कीं क्लिक

पुणे के 16 साल के प्रथमेश जाजू ने चांद की ली खूबसूरत तस्‍वीरें.

पुणे (Pune) के 16 साल के प्रथमेश जाजू (Moon) ने जिस तरह से चांद (Prathamesh Jaju) की तस्‍वीरें ली हैं उन्‍हें देखने के बाद हर कोई उसकी तारीफ कर रहा है. प्रथमेश जाजू ने चांद की अच्‍छी फोटो के लिए 50 हजार से ज्यादा बार फोटो क्लिक कीं.

  • Share this:
    मुंबई. नासा और इसरो जैसी अंतरिक्ष एजेंसियों ने चांद (Moon) की कई तस्‍वीरे शेयर की हैं. लेकिन पुणे (Pune) के एक 16 साल के लड़के ने जिस तरह से चांद की तस्‍वीरें ली हैं उन्‍हें देखने के बाद हर कोई उसकी तारीफ कर रहा है. पुणे के रहने वाले प्रथमेश जाजू (Prathamesh Jaju) ने चांद की जो तस्‍वीरें ली हैं उन्‍हें देखकर लगता है कि वह काफी करीब से ले गई हैं. प्रथमेश की खींची हुई तस्‍वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं.

    प्रथमेश ने चांद की इन तस्‍वीरों को खींचने में काफी मेहनत की है. चांद की बेहद साफ और रंगीन तस्वीरें क्लिक करने वाले प्रथमेश ने 50 हजार से ज्यादा फोटो खींची हैं और 186 गीगाबाइट डेटा का इस्तेमाल किया है. प्रथमेश ने बताया कि वह ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट बनना चाहते हैं, फिलहाल ऐस्ट्रोफोटोग्राफी करना उनका शौक है.




    प्रथमेश ने बताया कि उसने 3 मई को रात 1 बजे के करीब ये तस्‍वीरें क्लिक की थीं. उन्‍होंने बताया कि उसने 4 घंटे तक वीडियो और फोटो कैप्‍चर किया है. इस दौरान उसने 50 हजार से ज्‍यादा तस्‍वीरें लीं और उन्‍हें प्रोसेस करने में 38 से 40 घंटे लगाए. प्रथमेश ने बताया कि मैंने सारी तस्वीरों को एक साथ स्टिच किया और चांद की बारीक जानकारी देखने के लिए तस्वीर को शार्प किया. प्रथमेश ने बताया कि जिस समय वो फोटो ले रहे थे उस वक्‍त उनके पास 'रॉ डेटा करीब 100 एमबी का था और जब आप इसे प्रोसेस करते हैं तो डेटा की साइज बढ़कर करीब 186 जीबी हो गया.



    इसे भी पढ़ें :- Lunar Eclipse 2021: साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 26 मई को, Blood Moon में तब्दील होगा चांद

    प्रथमेश ने बताया कि उसने चांद की फोटो लेने के लिए कई आर्टिकल पढ़े और यूट्यूब पर कई वीडियो को देखा. इन दोनों ही प्‍लेटफॉर्म से मुझे इन तस्वीरों को कैप्चर करने और प्रोसेसिंग के बारे में जानकारी मिली.
    जब मैंने उन्हें एक साथ इन फोटो को स्टिच किया तो फाइनल डेटा करीब 600 एमबी तक पहुंच गया. प्रथमेश ने बताया कि, यह तस्वीर 3डी इफेक्ट देने के लिए क्लिक की गई दो अलग तस्वीरों का एचडीआर कंपोसाइट है. यह थर्ड क्वॉर्टर मिनरल मून का मेरा सबसे डिटेल्ड और स्पष्ट शॉट है.