• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पंजाब: 5 साल में बर्बाद हुए करीब 5 लाख मीट्रिक टन गेहूं

पंजाब: 5 साल में बर्बाद हुए करीब 5 लाख मीट्रिक टन गेहूं

सरकार बढ़ा सकती हैं गेहूं के दाम, आपकी जेब पर भी पढ़ेगा असर.
(सांकेतिक तस्वीर)

सरकार बढ़ा सकती हैं गेहूं के दाम, आपकी जेब पर भी पढ़ेगा असर. (सांकेतिक तस्वीर)

पंजाब के सरकारी गोदामों में पिछले 8 साल में करीब साढ़े पांच लाख मीट्रिक टन गेहूं खराब हो चुके हैं.

  • Share this:
जहां एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश से गरीबी हटाने की कोशिश करते हुए लोगों से अनाज और दूसरे संसाधन व्यर्थ ना करने की अपील करते रहते हैं तो वहीं राज्य सरकार की एजेंसियों के सरकारी गोदामों में किस कदर अनाज की बर्बादी हो रही है, इसका अंदाजा आप पंजाब जैसे राज्य के आंकड़ों से लगा सकते हैं जो गेहूं की पैदावार के मामले में देश को काफी मात्रा में गेहूं देता है. पंजाब सरकार की एजेंसियों के सरकारी गोदामों में पिछले 8 साल में करीब साढ़े पांच लाख मीट्रिक टन गेहूं खराब हो चुके हैं.

ये अनाज देश के लिए कितना महत्वपूर्ण साबित हो सकता था इसका अंदाजा आप इन आंकड़ों से लगा सकते हैं
>इस बर्बाद हुए अनाज से गोवा जैसा राज्य 4 साल तक अपनी गेहूं की खपत पूरी कर सकता था.
>वहीं हिमाचल प्रदेश की 90 फीसदी आबादी 1 साल तक इस अनाज से पेट भर सकती थी.
>पंजाब में पिछले 8 साल में जितना अनाज खराब हुआ है उससे करीब 56 लाख 100-100 किलो के आटे के बैग बनाए जा सकते थे.
>विशेषज्ञों के मुताबिक साल में एक व्यक्ति औसतन 90-100 किलोग्राम अनाज खा जाता है, अगर हम 100 किलो की औसत लगाएं तो ये गेहूं 56 लाख लोग खा सकते थे.

आंकड़ों के मुताबिक पिछले 8 साल में गेहूं की बर्बादी
>पंजाब एग्रो फूड ग्रेन के गोदामों में 1171 मीट्रिक टन गेहूं खराब हो चुका है.
>पंजाब स्टेट वेयरहाउस कॉर्पोरेशन के गोदामों में 4820 मीट्रिक टन गेहूं खराब हो चुका है.
>पनग्रेन के गोदामों में करीब 1 लाख 87 हजार मीट्रिक टन गेहूं खराब हो चुका है.
>पनसप के गोदामों में करीब 22 लाख मीट्रिक टन गेहूं खराब हो चुका है.
>मार्कफेड के गोदामों में करीब 1 लाख 12 हजार टन गेहूं खराब हो चुका है.
>इस हिसाब से पिछले 8 सालों में साढ़े पांच लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं की बर्बादी हो चुकी है.

पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने एफसीआई को बताया जिम्मेदार
गेहूं की इतनी बर्बादी पर इन एजेंसियों से जुड़े कर्मचारियों ने पूरी तरह से चुप्पी साध ली है. लेकिन पिछले 10 साल पंजाब में अकाली-बीजेपी की सरकार चलाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का कहना है कि इस बर्बादी के लिए पंजाब सरकार की एजेंसियां नहीं बल्कि केंद्रीय एजेंसी एफसीआई जिम्मेदार है क्योंकि एफसीआई को पंजाब के गोदामों से 6 महीने के अंदर राज्य सरकार के द्वारा किसानों से खरीदा गया गेहूं उठाना होता है लेकिन ऐसा हो नहीं रहा. इस वजह से अनाज खराब हो रहे हैं.

पंजाब में ज्यादातर गोदाम ओपन एरिया में है, इस वजह से अनाज जल्दी खराब हो जाते हैं. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अनाज की इस बर्बादी के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार नहीं माना. उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों और केंद्र सरकार को अनाज के रखरखाव के लिए और भी बेहतर इंतजाम करने चाहिए. राज्य सरकारें सिर्फ किसानों से गेहूं खरीद कर केंद्रीय एजेंसियों को दे सकती हैं लेकिन इतनी भारी तादाद में अनाज का रख-रखाव करना केंद्रीय एजेंसियों की ही जिम्मेदारी है.

मनप्रीत बादल ने भी मिलाए प्रकाश सिंह बादल के सुर से सुर
वहीं इस मुद्दे पर पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने भी अपने धुर-विरोधी प्रकाश सिंह बादल की हां में हां मिलाते हुए कहा कि राज्य सरकार तो सिर्फ किसानों से गेहूं खरीद सकती है, लेकिन इस गेहूं को स्टोर करना, इस गेहूं का रख-रखाव और इस्तेमाल करना ये सब कुछ केंद्रीय एजेंसी एफसीआई की जिम्मेदारी है. और इस पर बर्बादी के लिए राज्य सरकार और राज्य की एजेंसियां जिम्मेदार ही नहीं है.

पंजाब सरकार ने इस अनाज की बर्बादी के लिए भले ही केंद्र सरकार और केंद्रीय एजेंसी एफसीआई को जिम्मेदार ठहराया हो लेकिन इस देश की हकीकत ये भी है की भुखमरी का सामना करने वाले लोगों की संख्या में भारत अव्वल है.

भारत में करीब साढ़े 19 करोड़ लोगों को जरूरत के मुताबिक भोजन नहीं मिलता और रोजाना करीब 18 करोड़ लोग भूखे पेट सोने को मजबूर हैं. लेकिन इसके बावजूद जिस तरह से पंजाब जैसे गेहूं के उत्पादन के अग्रणी राज्य में गेहूं की बर्बादी हो रही है इससे साफ है कि देश में भूखे मर रहे लोगों की सुध लेने वाला कोई नहीं है और इस गेहूं की बर्बादी को लेकर भी राज्य सरकारें केंद्र सरकार को ही जिम्मेदार ठहरा कर अपना पल्ला झाड़ने में लगी है.

ये भी पढ़ें-
जनता के धन की बर्बादी हो रही है, गंगा की एक बूंद भी नहीं हुई साफ: एनजीटी
ये हैं वो 6 गलतियां, जो कर देती दुनिया को बर्बाद... जानिए- कैसे..?

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज