Home /News /nation /

punjab aap first budget of 155860 crore medical education mohalla clinic students intrapreneurship in focus

पंजाबः AAP सरकार के पहले बजट में मेडिकल शिक्षा, स्टूडेंट्स और मोहल्ला क्लिनिक को खास सौगात

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने भगवंत मान सरकार का पहला बजट पेश किया, जो पूरी तरह पेपरलेस रहा. (फोटो ANI)

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने भगवंत मान सरकार का पहला बजट पेश किया, जो पूरी तरह पेपरलेस रहा. (फोटो ANI)

Punjab budge: पंजाब में आप सरकार की तरफ से वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने 1,55,860 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. इसमें मेडिकल एजुकेशन के लिए 1033 करोड़, मोहल्ला क्लिनिक के लिए 77 करोड़, पुस्तकालयों के लिए 200 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया. नए मेडिकल कॉलेज खोलने और स्टूडेंट्स में एंटरप्रेन्योर क्षमता के विकास के लिए एक कार्यक्रम की भी घोषणा की गई.

अधिक पढ़ें ...

(एस. सिंह)

चंडीगढ़ः पंजाब में आम आदमी पार्टी की भगवंत मान सरकार ने सोमवार को अपना पहला बजट पेश किया. वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने सदन के पटल पर राज्य के लिए कुल 1,55,860 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. पिछली सरकार के बजट के मुकाबले इसमें 14.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 2022-23 के लिए इस बजट में राजस्व घाटा और राजकोषीय घाटा 1.99 और 3.78 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है. बजट के दौरान मेडिकल एजुकेशन पर 1033 करोड़ खर्च करने, एमबीबीएस की 100 सीटों वाला एक नया मेडिकल कॉलेज खोलने का ऐलान किया गया. छात्रों में एंटरप्रेन्योर क्षमता विकसित करने के भी एक कार्यक्रम की घोषणा की गई, जिसके तहत 11वीं के छात्रों को 2,000 रुयेए की सीड मनी दी जाएगी. मोहल्ला क्लिनिक के लिए 77 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

चिकित्सा शिक्षा पर खर्च होंगे 1,033 करोड़

सरकार ने चिकित्सा शिक्षा के लिए 1,033 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा है, जो वित्त वर्ष 2021-22 (आरई) की तुलना में 56.6% अधिक है. वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेजों की हालत सुधारने और इन कॉलेजों में एमबीबीएस सीटें बढ़ाने पर भी ध्यान देने का फैसला किया है ताकि छात्रों को यूक्रेन जैसे देशों में न जाना पड़े. वित्त मंत्री ने बताया कि एमबीबीएस की 100 सीटों के साथ एक नया मेडिकल कॉलेज संगरूर में स्थापित किया जा रहा है. इसका नाम संत बाबा अत्तर सिंह स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज होगा. इस आयुर्विज्ञान संस्थान के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में 50 रुपये करोड़ का प्रारंभिक आवंटित किया गया है.

मोहल्ला क्लीनिकों के लिए 77 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार की ओर से इस साल 117 मोहल्ला और पिंड क्लिनिक संचालित किए जाएंगे, जिसके लिए 77 करोड़ रुपये का प्रारंभिक आवंटन प्रस्तावित किया जा रहा है. इनमें से 75 मोहल्ला क्लीनिक 15 अगस्त तक चालू हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों के अलग-अलग लिंग, वर्ग, जाति, आयु, धर्म और भौगोलिक परिस्थितियों के के बावजूद स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अंतिम छोर तक सेवाएं पहुंचाई जाएंगी.

पुस्तकालयों के लिए 200 करोड़ आवंटित

आम आदमी पार्टी के पहले बजट प्रस्ताव में पुस्तकालयों की हालत सुधारने पर भी जोर दिया गया है. इसके तहत तरनतारन, बरनाला, लुधियाना, फाजिल्का, मलेरकोटला, मोगा, पठानकोट, मुक्तसर साहिब और शहीद भगत सिंह नगर जैसे 9 जिलों के सरकारी कॉलेजों के पुस्तकालयों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. इसके लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में 30 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

पंजाब युवा उद्यमी कार्यक्रम के लिए 50 करोड़

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने बजट पेश करते हुए कहा कि पंजाब के लोगों को उनकी उद्यमशीलता नेतृत्व के लिए जाना जाता है, लेकिन दुर्भाग्य से अतीत में हमारी शिक्षा प्रणाली ने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों में इन आवश्यक उद्यमशीलता कौशल के विकास पर ध्यान केंद्रित नहीं किया. हमारा मानना ​​है कि उद्यमशीलता कौशल हमारे समाज की ताकत का मुख्य स्तंभ है, मजबूत नींव है. हम उस पर काम करेंगे.

वित्त मंत्री ने बताया कि पंजाब यंग एंटरप्रेन्योर प्रोग्राम एक स्टार्टअप प्रोग्राम है, जहां कक्षा 11 के छात्रों को अपने मूल व्यावसायिक विचारों को प्रस्तावित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके लिए सरकार प्रति छात्र 2,000 रुपये की दर से सीड मनी प्रदान करेगी. इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में वित्तीय और नेतृत्व कौशल क्षमता का विकसित करना है, जो उन्हें आने वाले समय में करियर के लिए तैयार करेगा. वित्त मंत्री ने बताया कि इस उद्देश्य के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में 50 रुपये करोड़ का आवंटन किया गया है.

Tags: AAP, Bhagwant Mann, Punjab

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर