Home /News /nation /

पंजाब: सियासी रार के बीच BSF की बड़ी कार्रवाई, पुलिस के साथ मिलकर जब्त की 7 करोड़ की हेरोइन

पंजाब: सियासी रार के बीच BSF की बड़ी कार्रवाई, पुलिस के साथ मिलकर जब्त की 7 करोड़ की हेरोइन

हाल ही में केंद्र सरकार ने BSF अधिनियम में बदलाव किए हैं. (फाइल फोटो: Shutterstock)

हाल ही में केंद्र सरकार ने BSF अधिनियम में बदलाव किए हैं. (फाइल फोटो: Shutterstock)

BSF in Punjab: बीएसएफ सूत्रों ने न्यूज 18 को जानकारी दी कि पंजाब पुलिस और राज्य के नारकोटिक्स कंट्रोल सेल के साथ पंजाब के फिरोजपुर में तापु आउटपोस्ट एरिया में बॉर्डर सिक्योरिटी फेंस के पास शाम 4:20 बजे संयुक्त तलाशी ली गई थी.

    चंडीगढ़. पंजाब में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के बढ़े अधिकार क्षेत्र को लेकर सियासी तनाव जारी है. इसी बीच पंजाब पुलिस (Punjab Police) और बीएसएफ ने एक संयुक्त कार्रवाई में 7 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की है. गुरुवार को इस कार्रवाई को सीमा से कुछ मीटर की दूरी पर ही अंजाम दिया गया. हाल ही में केंद्र सरकार ने BSF अधिनियम में बदलाव किए हैं. जिसके बाद बल इस तरह की तलाशी, जब्ती और 50 किमी तक गिरफ्तारियां कर सकता है. पंजाब, असम और पश्चिम बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पहले यह दायरा 15 किमी का था.

    बीएसएफ सूत्रों ने न्यूज 18 को जानकारी दी कि पंजाब पुलिस और राज्य के नारकोटिक्स कंट्रोल सेल के साथ पंजाब के फिरोजपुर में तापु आउटपोस्ट एरिया में बॉर्डर सिक्योरिटी फेंस के पास शाम 4:20 बजे संयुक्त तलाशी ली गई थी. बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘ऑपरेशन के दौरान टीम ने प्रतिबंधित सामान के 4 पैकेट बरामद किए हैं. आशंका जताई जा रही है कि यह करीब 6.6 किलो हेरोइन और 1.13 किलो शकर हो सकती है.’ सूत्रों ने बताया कि जनवरी से लेकर अब तक यह इस तरह की दूसरी जब्ती है.

    पंजाब सरकार का विरोध
    केंद्र के फैसले का पंजाब की कांग्रेस सरकार ने विरोध किया है. वहीं, पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भी सरकार पर निशाना साधा है. उनका कहना है कि यह राज्य के अधिकारों का उल्लंघन है और देश के संघीय ढांचे पर चोट है. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने ट्वीट किया, ‘मैं अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के साथ 50 किमी के क्षेत्र में बीएसएफ को अतिरिक्त अधिकार देने के भारत सरकार के एकतरफा फैसले की कड़ी निंदा करता हूं, जो संघवाद पर सीधा हमला है. मैं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस असंगत निर्णय को तुरंत वापस लेने का आग्रह करता हूं.’

    हालांकि, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र के इस फैसले का समर्थन किया है. जबकि, नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस की सदस्य रही शिरोमणि अकाली दल भी सरकार के विरोध में आ गई है. शिअद के अध्यक्ष सुखबीर बादल को राज भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन के दौरान चंडीगढ़ पुलिस ने हिरासत में ले लिया था. बादल ने सीएम चन्नी पर केंद्र के सामने आत्मसमर्पण करने का आरोप लगाया था.

    पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में बीएसएफ 50 किमी के दायरे में काम कर सकती है. गुजरात में यह सीमा 80 किमी से घटाकर 50 किमी कर दी गई है. राज्य पाकिस्तान के साथ सीमा साझा करता है. जबकि, राजस्थान का सीमा दायरा 50 किमी है और इसमें कोई बदलाव नहीं हुए हैं. राजस्थान और पंजाब पाकिस्तान के साथ सीमा साझा करते हैं. वहीं, असम की सीमा बांग्लादेश से लगी हुई है. बीएसएफ अधिकारियों का कहना है कि संशोधन उन्हें सीमा पर जारी अपराधों को कम करने में मदद करेगा. साथ ही पंजाब, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान और असम में इनके काम में एक समानता आएगी.

    Tags: BSF, Heroin, Punjab

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर