Home /News /nation /

punjab cabinet approves 1 crore ex gratia grant to the families of martyrs families re recruitment of retired patwari

पंजाब कैबिनेट के बड़े फैसले, शहीदों के परिवार को मिलेंगे 1 करोड़, रिटायर्ड पटवारियों की होगी भर्ती

सीएम भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए.

सीएम भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए.

Punjab Cabinet important decisions: सीएम भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में शहीदों को परिवारों की आर्थिक मदद बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये करने पर मुहर लगा दी गई है. इसके अलावा, सेवानिवृत्त पटवारियों की खाली पदों पर नियुक्ति के फैसले को भी मंजूरी दे दी गई है. किसानों को धान की सीधी बिजाई के लिए 1500 रुपए प्रति एकड़ की मदद भी दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. पंजाब कैबिनेट ने शहीदों के परिवारों को 1 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देने के वादे को अमलीजामा पहना दिया है. मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को 1500 रुपए प्रति एकड़ की सहायता राशि देने को भी हरी झंडी दे दी गई है. इसके अलावा, सरकार ने राज्य में पटवारियों की कमी को पूरा करने के लिए सेवानिवृत्त पटवारी को एक साल के लिए नियुक्त करने का भी फैसला लिया है.

शहीद सूबेदार के परिवार को मिलेगा 1 करोड़
आम आदमी पार्टी की नई सरकार बनने के बाद सीएम भगवंत मान ने शहीदों को परिवारों को दी जाने वाली आर्थिक मदद को बढ़ाने का ऐलान किया था. उन्‍होंने मदद की राशि को 1 करोड़ रुपये करने की बात कही थी. कैबिनेट की बैठक में अब इस घोषणा को मंजूरी दे दी गई है. सीएम भगवंत मान ने हाल ही में शहीद सूबेदार हरदीप सिंह के परिवार के लिए एक करोड़ रुपए की सहायता राशि और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की थी.

प्राकृतिक संसाधन पानी को बचाने की कवायद
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों से अपील की है कि वे वैकल्पिक फसलों को अपनाकर बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन पानी को बचाएं. किसानों को धान की सीधी बिजाई (डी.एस.आर.) के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने 1500 रुपए प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता देने का ऐलान किया था. इस फैसले को भी कैबिनेट में हरी झंडी दे दी गई है.

सेवानिवृत्त पटवारियों को दोबारा रोजगार
राज्य में पटवारियों की भारी कमी को देखते हुए सरकार ने सेवानिवृत्त पटवारियों की खाली पदों पर नियुक्ति करने के फैसले पर भी मुहर लगाई है. ये भर्तियां एक साल के लिए होंगी. सरकार का कहना है कि जब तक 1092 पटवारियों की नियुक्ति के बाद उनकी ट्रेनिंग पूरी नहीं हो जाती, तब तक ईमानदार सेवानिवृत्त पटवारियों की सेवा ली जाएगी. लेकिन इन पटवारियों की उम्र 64 साल से अधिक नहीं होगी.

Tags: Bhagwant Mann, Punjab, Punjab Cabinet

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर