Assembly Banner 2021

पंजाब : 11 जिलों में सख्त कोविड पाबंदियों के आदेश, शादी समारोह में 20 लोगों की अनुमति

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महामारी से प्रभावित 11 जिलों में कड़ी पाबंदियों की घोषणा की है. (File Pic)

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महामारी से प्रभावित 11 जिलों में कड़ी पाबंदियों की घोषणा की है. (File Pic)

Punjab Covid Restrictions: लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर (Amritsar), होशियारपुर, कपूरथला, एसबीएस नगर, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़ और मोगा में सभी सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 4:32 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. महाराष्ट्र (Maharashtra) के बाद अब पंजाब सरकार (Punjab Government) भी कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट है. राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने महामारी से बुरी तरह प्रभावित 11 जिलों में कड़ी पाबंदियों की घोषणा की है. सरकार ने प्रभावित जिलों में सामाजिक समारोह पर रोक लगा दी है. साथ ही शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. हालांकि, इस पाबंदियों से मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों को छूट रहेगी. ये पाबंदियां आगामी 31 मार्च तक जारी रहेगी. ये पाबंदियां 21 मार्च रविवार से लागू हो जाएंगी.

इन जिलों में लगी रोक
पंजाब के लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, होशियारपुर, कपूरथला, शहीद भगत सिंह (एसबीएस) नगर, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़ और मोगा में सभी सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है. इस दौरान अंतिम संस्कार और शादी कार्यक्रम किया जा सकता है, लेकिन इनमें केवल 20 लोगों को आने की अनुमति होगी. साथ ही इन जिलों में रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा.

राज्य ने सिनेमाघरों को 50 फीसदी क्षमता से संचालित करने के लिए कहा है. वहीं, मॉल में एक बार में 100 से ज्यादा लोगों को इकट्ठे होने की अनुमति नहीं है. सीएम सिंह ने वायरस प्रसार को रोकने के लिए लोगों से अगले दो हफ्तों के लिए घर पर ही 'सामाजिक गतिविधियां' आयोजित करने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि इन कार्यक्रमों में बाहर के 10 से ज्यादा लोग शामिल न हों.
यह भी पढ़ें: पंजाब में कोरोना का कहर, 31 मार्च तक स्कूल कॉलेज बंद, परीक्षाएं भी होंगी रद्द



11 प्रभावित जिलों में सीएम ने सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, रेस्त्रां, मॉल और ऐसी ही दूसरी जगहों को रविवार को बंद रखने के लिए कहा है. हालांकि, नाइट कर्फ्यू के दौरान होम डिलीवरी की जा सकेंगी. सीएम ने पाबंदियों के दायरे में नहीं वाले दूसरे जिलों की भी निगरानी करने के आदेश दिए हैं. उन्होंने यह साफ किया है कि अगर हालात बिगड़ते हैं, तो दूसरे जिलों में भी कड़ी पाबंदियां लगाई जाएंगी. सीएम ने बताया कि दो हफ्तों बाद हालात की समीक्षा की जाएगी.

युवा फैला रहे हैं वायरस
सरकार की कोविड एक्सपर्ट टीम के प्रमुख केके तलवार ने कहा है कि मामलों में इजाफा स्कूल और कॉलेज खुलने का नतीजा लग रहा है, जहां बगैर लक्षण वाले युवा वायरस को फैला रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि म्यूटेंट्स के कारण मामलों में बढ़त हुई है, क्योंकि अब तक पंजाब में नए स्ट्रेन के दो ही मामले सामने आए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज