• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पंजाब सरकार ने स्कूलों में रोजाना 10,000 RT-PCR टेस्ट करने के दिए आदेश

पंजाब सरकार ने स्कूलों में रोजाना 10,000 RT-PCR टेस्ट करने के दिए आदेश

पंजाब के स्‍कूलों में आरटी पीसीआर कराने के आदेश दिए हैं.

पंजाब के स्‍कूलों में आरटी पीसीआर कराने के आदेश दिए हैं.

राज्य में कोविड महामारी (Covid Pandemic) को काबू में रखने और इसके फैलाव की रोकथाम के लिए पंजाब सरकार (Punjab government) ने संबंधित विभागों को स्कूलों में रोजाना 10,000 आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT PCR Test) करने के निर्देश दिए है. डिप्टी कमिश्नरों (Deputy Commissioners) को यह सुनिश्चित बनाने के लिए कहा कि कोविड की रोकथाम करने के लिए टीके के दोनों डोज लगवाने वाले टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को ही स्कूल आने की आज्ञा दी जाए.

  • Share this:

    चंडीगढ़. राज्य में कोविड महामारी (Covid Pandemic) को काबू में रखने और इसके फैलाव की रोकथाम के लिए पंजाब सरकार (Punjab government) ने संबंधित विभागों को स्कूलों में रोजाना 10,000 आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT PCR Test) करने के निर्देश दिए है. डिप्टी कमिश्नरों (Deputy Commissioners) को यह सुनिश्चित बनाने के लिए कहा है कि कोविड की रोकथाम करने के लिए टीके के दोनों डोज लगवाने वाले टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को ही स्कूल आने की आज्ञा दी जाए. सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि स्कूलों के अलावा राज्य में 40,000 सैंपल लेने के लक्ष्य को निश्चित रूप से पूरा किया जाए और अगर कोविड के मामले बढ़ते हैं तो टेस्टिंग में और तेजी लाई जाए.

    स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं स्कूल शिक्षा (Health, Medical Education and School Education) के वरिष्ठ अधिकारियों और सभी डिप्टी कमिश्नरों के साथ राज्य में कोविड के हालातों की समीक्षा संबंधी मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव विनी महाजन (Chief Secretary Vini Mahajan) ने पड़ोसी राज्यों जहां से वायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, से पंजाब में लोगों के आने-जाने पर चिंता जाहिर की और आगामी त्योहारों के सीजन के मद्देनजर अधिकारियों को पॉजिटिविटी दर पर नजर रखने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि वायरस के फैलाव को रोकने के लिए और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है.

    ये भी पढ़ें : अच्‍छी खबर: देशभर के छात्रों को घर बैठे IIT-NEET की फ्री तैयारी कराएगी नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी

    ये भी पढ़ें: बीजेपी की चुनावी रणनीतिः अल्पसंख्यकों मे भी पिछडों को लुभायेगी पार्टी

    महामारी के फैलाव को रोकने के लिए सभी जिलों को बड़े स्तर पर टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि अब सभी जिलों में एपिडेमोलॉजिस्ट नियुक्त किए गए हैं और कोविड की तीसरी संभावित लहर को रोकने के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए  महाजन ने कहा कि लगाए गए अनुमान के मुताबिक नए मामलों की संख्या लगभग 64 दिनों में दोगुनी हो सकती है. उन्होंने इस तथ्य पर तसल्ली जाहिर की कि पिछले हफ़्ते 3 से 9 अगस्त तक 2,45,823 सैंपल लिए गए, जिनमें से 352 पॉजि़टिव पाए गए हैं, जिससे पॉजि़टिविटी दर 0.1 फीसदी रही. राज्य में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने की जरूरत पर जोर देते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि हरेक जिले को दूसरी लहर के शिखर के दौरान मांग के मुकाबले बिस्तरों का सामर्थ्य 25 प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य रखना चाहिए.

    मुख्य सचिव ने बताया कि इस समय सरकारी अस्पतालों में 4307 एल-2 बेड मौजूद हैं, जो 25 प्रतिशत वृद्धि के साथ 5387 हो जाएंगे, जबकि निजी अस्पतालों में 6565 एल-2 बेड उपलब्ध हैं और 25 प्रतिशत वृद्धि के साथ 1644 बेड और शामिल किए जाएंगे. अधिकारियों को सरकारी और निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता को और बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए कहते हुए मुख्य सचिव ने सभी पीएसए प्लांट्स को इस महीने के अंदर कार्यशील करने के अलावा भविष्य में इस जीवन रक्षक गैस की मांग को पूरा करने के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सामर्थ्य में और वृद्धि करने के निर्देश दिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज