• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोविड-19 से थोड़ी राहत मिलने के बाद डेंगू की चपेट में पंजाब, 4600 से अधिक मामले आए सामने

कोविड-19 से थोड़ी राहत मिलने के बाद डेंगू की चपेट में पंजाब, 4600 से अधिक मामले आए सामने

पिछले कुछ दिनों में बठिंडा, मुक्तसर और मोहाली में पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. (फोटो-Shutterstock.com)

पिछले कुछ दिनों में बठिंडा, मुक्तसर और मोहाली में पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. (फोटो-Shutterstock.com)

Dengue in Punjab: डेंगू रोधी अभियान के दौरान घरों से बड़ी संख्या में डेंगू (Dengue) के लार्वा पाए गए हैं. इस सीजन में 20,000 घरों से डेंगू के लार्वा पहले ही मिल चुके हैं.

  • Share this:

    चंडीगढ़. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने के बाद अब पंजाब (Punjab) में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है. राज्य में अब तक 4,600 से अधिक पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हो चुकी है. अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में मामले बढ़ते रहेंगे. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि होशियारपुर 811 से अधिक पॉजिटिव मामलों के साथ सबसे अधिक प्रभावित रहा, इसके बाद अमृतसर में 676 मामले सामने आए. जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में बठिंडा, मुक्तसर और मोहाली में पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.

    दि ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारियों द्वारा अब तक करीब 10 लाख घरों का निरीक्षण किया जा चुका है. राज्य नोडल अधिकारी डॉ गगन ग्रोवर ने कहा है कि प्रसार को रोकने के लिए हमें सामुदायिक भागीदारी की आवश्यकता है. क्योंकि स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सप्ताह में एक बार हर घर की जांच करना बेहद मुश्किल हो जाता है. डेंगू के मच्छरों के लिए अनुकूल प्रजनन तापमान के मद्देनजर स्वास्थ्य अधिकारी चिंतित हैं कि कुछ जिलों में स्थिति हाथ से निकल सकती है. डेंगू रोधी अभियान के दौरान घरों से बड़ी संख्या में डेंगू के लार्वा पाए गए हैं. इस सीजन में 20,000 घरों से डेंगू के लार्वा पहले ही मिल चुके हैं.

    डॉ गगन ग्रोवर ने कहा कि राज्य भर में परीक्षण प्रयोगशालाओं को भी 30 से बढ़ाकर 39 कर दिया गया है. इसके अलावा मामलों में वृद्धि के बाद विभाग द्वारा और अधिक परीक्षण किट खरीदे गए हैं. राज्य में लगभग 15,853 परीक्षण पहले ही किए जा चुके हैं. स्थिति का जायजा लेने के लिए समीक्षा बैठकें की जा रही हैं. हम स्थिति के प्रति सचेत हैं और प्रसार को रोकने के लिए हम जो कर सकते हैं वह कर रहे हैं. लोगों को भी डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है और घरों में पानी को जमा न होने देने की हिदायत दी जा रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज