Home /News /nation /

punjab more than 20000 suggestions sent by the public for budget

पंजाब: बजट के लिए जनता ने भेजे 20 हजार से ज्यादा सुझाव, उद्योगपतियों से आए 500 से अधिक मेमोरेंडम

पंजाब का बजट जून में पेश किया जाना है (फोटो- भगवंत मान ट्विटर)

पंजाब का बजट जून में पेश किया जाना है (फोटो- भगवंत मान ट्विटर)

Punjab News: बजट के लिए महिलाओं की तरफ से 19.89 फीसद सुझाव दिए गए हैं, जिनमें से सबसे अधिक 31 से 40 उम्र समूह की तरफ से 48.75 फीसद सुझाव प्राप्त हुए हैं.

चंडीगढ़. पंजाब की भगवंत मान सरकार को जून में पेश होने वाले बजट के लिए जनता पोर्टल और ई-मेल पर 20 हजार से अधिक सुझाव मिले हैं. इनमें से दो तिहाई सुझाव नौजवानों से मिले हैं, जिन्होंने अत्याधुनिक अकादमिक सुविधाओं के साथ बेहतर शिक्षा, रोजगार के ज्यादा मौके और ई -गवर्नेंस को प्राथमिकता देने की मांग उठाई है. जनता बजट की प्रक्रिया में से सामने आए मुख्य मुद्दों में रोजगार के नए मौके पैदा करना, शिक्षा और सेहत के बुनियादी ढांचे पर अधिक खर्च करना, राज्य के सर्वपक्षीय विकास के लिए बिजली और उद्योग के बुनियादी ढांचे में सुधार करना शामिल है.

राज्य सरकार से प्राप्त जानकारी के मुताबिक उद्योगपतियों से भी 500 से अधिक लिखित मेमोरेंडम प्राप्त हुए हैं, जिन्होंने व्यापार समर्थक माहौल, अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा, इंस्पेक्टर राज की समाप्ति, नियमों के सरलीकरण के साथ कारोबार करने में आसानी और गैर कानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए कदम उठाने की मांग की है.

हर 5 में से एक सुझाव महिला का 

वहीं हर पांच में से एक सुझाव महिलाओं की तरफ से प्राप्त हुआ है. उन्होंने लड़कियों के लिए समान मौके और बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं की मांग की है. महिलाओं की तरफ से 19.89 फीसद सुझाव दिए गए हैं, जिनमें से सबसे अधिक 31 से 40 उम्र समूह की तरफ से 48.75 फीसद सुझाव प्राप्त हुए हैं. कुल 20,384 सुझावों में से जनता पोर्टल पर 14,859 सुझाव आए हैं, जबकि ई-मेल पर 5025 और 500 पत्र और मेमोरेंडम प्राप्त हुए हैं. आंकड़ों के मुताबिक 72.70 फीसदी सुझाव पुरुष वर्ग से प्राप्त हुए हैं, जिनमें सबसे अधिक 31 से 40 उम्र वर्ग से 45.42 फीसदी सुझाव आए हैं.

किस जिले से कितने सुझाव

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने जिलों में फील्ड मीटिंगों के विवरण देते हुए बताया कि उन्होंने अपने सप्ताह भर के दौरे के दौरान सभी 23 जिलों को कवर किया और सबसे अधिक सुझाव लुधियाना (10.61 फीसदी), पटियाला (10.12 फीसदी), फाजिल्का (8.14 फीसदी), बठिंडा (6.03 फीसदी) और अमृतसर (5.81 फीसदी) से प्राप्त हुए हैं. उन्होंने आगे कहा कि हमें पड़ोसी राज्यों हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में बसते पंजाबियों से भी बड़ी संख्या में सुझाव मिले हैं.

पढ़ें- सीएम मान का अवैध कब्जाधारकों को अल्टीमेटम, 31 मई तक छोड़ें कब्जा नहीं तो नए मामले होंगे दर्ज

भविष्य में विचार योग्य सुझाव

वित्त मंत्री ने कहा कि जनता बजट पोर्टल पर प्राप्त हुए सुझावों में से जिन पर भविष्य में विचार किया जा सकता है, उनमें पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल करना, मौजूदा 3 सालों से प्रोबेशन पीरियड को घटाना, समान काम-समान वेतन, बिजली और परिवहन सब्सिडी, शिक्षा में परिवार की अकेली लडक़ी के लिए लाभ, उच्च शिक्षा के लिए बजट में विस्तार, सूचना प्रौद्यौगिकी से सम्बन्धित उद्योगों को उत्साहित करना, सरहदी शहरों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए इन क्षेत्रों के नजदीक टैक्स मुक्त जोन या विशेष आर्थिक जोन बनाने, शराब निगम की स्थापना और रेत और माइनिंग कॉरपोरेशन का गठन और पंजाब के निवासियों के लिए सभी नौकरियों में आरक्षण/प्राथमिकता देना शामिल है.

Tags: Bhagwant Mann, Punjab

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर