अपना शहर चुनें

States

पंजाब निकाय चुनाव: ''ट्रैक्टर पर बैठा किसान'' रही चुनाव चिह्न की सबसे अधिक मांग

''ट्रैक्टर पर बैठा किसान'' चुनाव चिन्ह बना पहली पसंद. (सांकेतिक फोटो)
''ट्रैक्टर पर बैठा किसान'' चुनाव चिन्ह बना पहली पसंद. (सांकेतिक फोटो)

Punjab Municipal Elections: पंजाब में 14 फरवरी को होने वाले नगर निकाय चुनावों में कुल 9,222 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य चुनाव कार्यालय के मुताबिक, कुल 9,222 उम्मीदवारों में से 2,832 प्रत्याशी निर्दलीय हैं.

  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) में 14 फरवरी को होने वाले नगर निकाय चुनाव (Municipal Corporation Elections) के लिए निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच चुनाव चिह्न के तौर पर ''ट्रैक्टर पर बैठा किसान'' की सबसे अधिक मांग रही. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस चुनाव चिह्न की मांग करने वाले कुछ उम्मीदवारों ने कहा कि इस चिह्न के जरिए उन्हें उन मतदाताओं का वोट प्राप्त करने में सहायता मिलेगी जो दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के प्रति समर्थन जता रहे हैं.

आजाद ग्रुप के अगुवा एवं मोहाली के पूर्व महापौर कुलवंत सिंह ने कहा कि उन्हें भी यह चिह्न मंजूर हुआ है. एक अधिकारी ने कहा कि नवांशहर निगम समिति के 19 वार्ड में करीब सात निर्दलीय उम्मीदवार इस चुनाव चिह्न के साथ किस्मत आजमा रहे हैं. मोहाली में खरड़ के 13 नंबर वार्ड से निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ रही उम्मीदवार के पति कुलदीप सिंह सिद्धू ने कहा कि ''ट्रैक्टर पर बैठा किसान'' चिह्न के जरिए उन्हें वोट मिलने में आसानी होगी. उन्होंने कहा कि यह चिह्न किसानों के साथ ही खेतीहर मजदूर को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें- कृषि सुधार पर मनमोहन का वो बयान, जिसे पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमले के लिए बनाया हथियार



किसान आंदोलन के मद्देनजर बना लोगों का पसंदीदा चिन्ह
किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले सिद्धू ने कहा '' किसान आंदोलन के मद्देनजर यह चिह्न प्रत्येक निर्दलीय उम्मीदवार की पहली पसंद रहा.''

अधिकारियों ने कहा कि जिन वार्ड में इस चिह्न की मांग करने वालों की संख्या अधिक रही, वहां ड्रॉ निकाला गया.

पंजाब में 14 फरवरी को होने वाले नगर निकाय चुनावों में कुल 9,222 उम्मीदवार मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें- किसान आंदोलन पर हम चुप नहीं बैठ सकते, कांग्रेस का सरकार पर हल्ला बोल

राज्य चुनाव कार्यालय के मुताबिक, कुल 9,222 उम्मीदवारों में से 2,832 प्रत्याशी निर्दलीय हैं. वहीं, राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस के 2,037 उम्मीदवार, अकाली दल के 1,569, भाजपा के 1,003 ,जबकि आम आदमी पार्टी के 1,606 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

आठ नगर निगम, 109 नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत चुनाव के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज