Assembly Banner 2021

पंजाब सरकार का ऐलान- बसों में मुफ्त यात्रा करेंगी महिलाएं, AAP ने लगाए 'नकल' के आरोप

सिंह ने कहा कि अब उनकी सरकार 2017 विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वादों को 100 फीसदी पूरा करने के लिए काम कर रही है. (फाइल फोटो)

सिंह ने कहा कि अब उनकी सरकार 2017 विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वादों को 100 फीसदी पूरा करने के लिए काम कर रही है. (फाइल फोटो)

Punjab Free Bus Travel: महिलाएं इस स्कीम का लाभ पंजाब रोडवेज ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (PRTC), पंजाब रोडवेज बसेज (PUNBUS) और स्थानीय विभाग की तरफ से संचालित सिटी बस सर्विसेज समेत सरकार की बसों में इस योजना का लाभ ले सकती हैं.

  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब में अब महिलाएं शासकीय बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी. राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस (Congress) सरकार ने गुरुवार को इसका ऐलान किया है. हालांकि, राज्य में विपक्ष की भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) ने सरकार पर निशाना साधा है. पार्टी का कहना है कि कांग्रेस ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) की पहल की 'खराब नकल' की है. हालांकि, कांग्रेस का कहना है कि वे पार्टी घोषणापत्र में किए हुए वादों को पूरा कर रहे हैं.

गुरुवार को लॉन्चिंग के मौके पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा 'इसके साथ, हमने घोषणापत्र में किए एक और वादे को पूरा कर दिया है.' उन्होंने दावा किया है कि चुनाव से पहले किए गए 85 फीसदी वादों को पूरा किया जा चुका है. सिंह ने कहा कि अब उनकी सरकार 2017 विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वादों को 100 फीसदी पूरा करने के लिए काम कर रही है. पंजाब में 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. इस दौरान सीएम ने राज्य में महिलाओं से जुड़ें मुद्दों पर भी बात की.

Youtube Video




यह भी पढ़ें: आढ़तियों के पक्ष में उतरी पंजाब सरकार, कैप्टन बोले- आपके लिए लड़ाई जारी रखेंगे
महिलाएं इस स्कीम का लाभ पंजाब रोडवेज ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन, पंजाब रोडवेज बसेज और स्थानीय विभाग की तरफ से संचालित सिटी बस सर्विसेज समेत सरकार की बसों में इस योजना का लाभ ले सकती हैं. चुनावी राज्यों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का ऐलान कर रही पार्टियों को लेकर उन्होंने कहा कि, जब दूसरे महिला सशक्तिकरण की बात करते हैं, तो उनकी सरकार ने इसे पूरा करने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं. महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है. उन्होंने जानकारी दी कि ट्रांसपोर्ट विभाग सभी सरकारी और निजी बसों में जीपीएस लगवा रहा है.

आप का कैप्टन सरकार पर निशाना
आम आदमी पार्टी पंजाब सरकार की इस घोषणा को 'खोखला' बता रही है. पार्टी ने कहा कि राज्य में अधिकतर मार्गों पर चलने वाली निजी बसों में इस तरह की सुविधा नहीं है. आप के पंजाब सह प्रभारी राघव चड्ढा ने सीएम सिंह पर आरोप लगाए. पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा 'पंजाब में मुख्य मार्गों पर चल रहीं 70 फीसदी से ज्यादा बसें निजी हैं. सरकार ने निजी बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा या किराए में कमी करने की घोषणा नहीं की है.'

उन्होंने कहा 'सरकारी बसों में भी एसी और वॉल्वो बसें मुफ्त नहीं हैं. साथ ही पंजाब सरकार की बसों में राज्य के बाहर सफर कर रहीं महिलाओं को राज्य की सीमाओं के बाहर यात्रा करते समय अंतर चुकाना होगा.' उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार को दिल्ली की तरह पंजाब के लोगों को भी मुफ्त बिजली देनी चाहिए. उन्होंने निजी बसों को लेकर कैप्टन सरकार पर सवाल उठाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज