पंजाब के 3 मेडिकल कॉलेजों में भी होगा भारत बायोटेक की COVAXIN का फेज 3 ट्रायल

भारत में तीन वैक्सीन्स पर ट्रायल चल रहा है.
भारत में तीन वैक्सीन्स पर ट्रायल चल रहा है.

भारत बायोटेक (Bharat Biotech Ltd) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research-ICMR) द्वारा तैयार की जा रही इस वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में होगा. ट्रायल की शुरुआत 15 अक्टूबर से की जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 11:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का ट्रायल पंजाब के तीन सरकारी मेडिकल कॉलेज (Punjab’s 3 govt medical colleges) में भी किया जाएगा. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारी दी गई जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक (Bharat Biotech Ltd) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च  (Indian Council of Medical Research-ICMR)  द्वारा तैयार की जा रही इस वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल पंजाब के मेडिकल 3 कॉलेजों में होगा. ट्रायल की शुरुआत 15 अक्टूबर से की जा सकती है. पंजाब सरकार ने इसकी जानकारी दी है.

संसद में स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने ये दिया था जवाब
इससे पहले संसद में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे कह चुके हैं कि पहले चरण के क्लीनिकल परीक्षण में भारत बायोटेक द्वारा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर तैयार की जा रही वैक्सीन और कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा विकसित की जा रही वैक्सीन सुरक्षित रही हैं. अब उनकी प्रतिरक्षा क्षमता का परीक्षण चल रहा है. उन्होंने कहा कि इन वैक्सीन के दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल जारी हैं.







तीन वैक्सन पर चल रहा है काम
भारत बायोटेक ने पहले फेज में 12 शहरों में वैक्सीन के ट्रायल किए. इस दौरान इसमें 375 लोगों ने हिस्सा लिया. बता दें कि भारत में इस वक्त तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है. गुजरात की कंपनी जायडस कैडिला हेल्थ केयर लिमिटेड और सीरम इंस्टिट्यूट पूणे दूसरे दौर का क्लीनकल ट्रायल पहले ही शुरू कर चुकी है. सीरम इंस्टिट्यूट ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से तैयार किए जा रहे वैक्सीन की ट्रायल भारत में कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज