Home /News /nation /

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात SPG कमांडो का पर्स चोरी, शिकायत पर गिरफ्तार हुआ आरोपी

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात SPG कमांडो का पर्स चोरी, शिकायत पर गिरफ्तार हुआ आरोपी

SPG कमांडो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं.

SPG कमांडो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं.

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Maharashtra) में लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) में सफर के दौरान पर्स चोरी हो गया. यह घटना उस वक्त हुई जब कमांडो विले पार्ले से महालक्ष्मी (Vile parle to mahalaxmi) के बीच सफर कर रहे थे. पुलिस ने बताया कि घटना 7 नवंबर की है. 3 साल के डेप्यूटेशन पर SPG में तैनात चंद्रा घूमने के लिए मुंबई आए थे. शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर आरोपी को गिरफ्तार किया.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाने वाले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के कमांडो का महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Maharashtra) में लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) में सफर के दौरान पर्स चोरी हो गया. मिली जानकारी के अनुसार यह घटना उस वक्त हुई जब कमांडो विले पार्ले से महालक्ष्मी (Vile parle to mahalaxmi) के बीच सफर कर रहे थे.

कमांडो की पहचान सुभाष चंद्रा के तौर पर हुई है. शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि पर्स चोरी करने के बाद आरोपी ने एसपीजी कमांडो के डेबिट और क्रेडिट कार्ड से हजारों रुपये खर्च कर दिए थे.

यह भी पढ़ें: 26/11 की बरसी पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शेयर की यह तस्वीर, लिखा- नहीं भूलेंगे यह घाव…

पुलिस के मुताबिक आरोपी पेशेवर चोर है और इससे पहले भी कई मामलों में इसका नाम सामने आ चुका है. इस ऊपर पहले भी कई केस दर्ज हैं वह लोगों के पर्स मारकर क्रेडिट और डेबिट कार्ड से अवैध तरीके पैसा निकालता था.

पुलिस ने बताया कि घटना 7 नवंबर की है. 3 साल के डेप्यूटेशन पर SPG में तैनात चंद्रा घूमने के लिए मुंबई आए थे. शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर आरोपी को गिरफ्तार किया.

क्या है SPG?
बता दें विशेष सुरक्षा दल (Special Protection Group- SPG) को 02 जून, 1988 में भारत की संसद के एक अधिनियम द्वारा बनाया गया था. इसके जवानों का चयन पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स (BSF, CISF, ITBP, CRPF) से किया जाता है. SPG को देश की सबसे पेशेवर एवं आधुनिकतम सुरक्षा बलों में एक माना जाता है.

इसके कमांडो ऑटोमेटिक गन FNF-2000 असॉल्ट राइफल से लैस होते हैं. कमांडोज के पास ग्लोक 17 नाम की एक पिस्टल भी होती है. ये एक लाइट वेट बुलेटप्रूफ जैकेट पहनते हैं. SPG के जवान हाई ग्रेड बुलेटप्रूफ वेस्ट पहने होते हैं, जो लेवल-3 केवलर की होती है. इसका वजन 2.2 किग्रा होता है और यह 10 मीटर दूर से एके 47 से चलाई गई 7.62 कैलिबर की गोली को भी झेल सकती है.

Tags: Maharashtra, Mumbai, Narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर