अपना शहर चुनें

States

तलाशी के नाम पर कतर एयरवेज ने महिलाओं को करवाया निर्वस्त्र, ये हैं प्लेन में महिलाओं संग छेड़छाड़ के 10 मामले

फ्लाइट के अंदर छेड़खानी की शिकार बॉलीवुड एक्ट्रेस जायरा वसीम भी हो चुकी हैं.
फ्लाइट के अंदर छेड़खानी की शिकार बॉलीवुड एक्ट्रेस जायरा वसीम भी हो चुकी हैं.

कतर एयरवेज (Qatar Airways) की फ्लाइट में किसी महिला ने नवजात को जन्म (New Born Baby) देकर छोड़ दिया था. ऐसे में कतर एयरवेज ने अपने 10 फ्लाइट्स से दोहा (Doha) पहुंचीं महिला की निर्वस्त्र तलाशी (Women stripped for search) की. इस घटना को लेकर अब कतर सरकार (Qatar Government) ने माफी मांगी है. फ्लाइट्स में छेड़खानी (Molestation in Flight) की ऐसी 10 घटनाओं के बारे में जानिए...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 1:17 PM IST
  • Share this:
कतर एयरवेज (Qatar Airways) की 10 फ्लाइट्स से दोहा (Doha) पहुंचीं महिला यात्रियों की निर्वस्त्र तलाशी (Women stripped for search) ली गई थी. इनमें 13 महिलाएं ऑस्ट्रेलिया (Australia) की थीं. इसके बाद कतर सरकार (Qatar Government) ने इस घटना के लिए माफी मांगी है. दरअसल, 2 अक्टूबर को दोहा एयरपोर्ट (Doha Airport) के एक डस्टबिन में नवजात बच्चा मिला था. सुरक्षा अधिकारियों (Security Officers) को शक था कि किसी पैसेंजर ने इस बच्ची को जन्म देने के बाद यहां फेंका है. इसके बाद एयरपोर्ट आने वाली हर महिला को निर्वस्त्र करके तलाशी ली गई गई थी. इसका मकसद यह पता लगाना था कि किस पैसेंजर ने बच्ची को जन्म दिया था. हालांकि, महिलाओं के साथ फ्लाइट्स में दुर्व्यवहार (Molestation with women in Flight) करने का यह मामला कोई नया नहीं है. इसके पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं.

1. 'दंगल' फेम बॉलीवुड एक्ट्रेस जायरा वसीम (zaira wasim) भी फ्लाइट्स में छेड़खानी का शिकार हो चुकी हैं. 10 दिसम्बर 2017 को विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट में दिल्ली से मुंबई जा रही थीं, तभी उनके ठीक पीछे बैठे शख्स ने उनके साथ गलत हरकत की. उनका ये भी आरोप है कि शि‍कायत के बाद भी फ्लाइट क्रू ने उनकी कोई मदद नहीं की. जायरा ने सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो भी शेयर किया था.

2. विस्तारा एयरलाइंस की ही एक अन्य फ्लाइट में 8 जनवरी 2019 को 41 वर्षीय महिला के साथ 65 साल के शख्स ने छेड़खानी की, जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. पुलिस को दिए गए अपने बयान में महिला ने कहा था कि दिल्‍ली के बिजनसमैन अनिल कुमार मूलचंदानी ने उड़ान के दौरान कई बार उसे गलत नीयत से छुआ. इस पर उसने एयरलाइन क्रू से शिकायत की, जिन्‍होंने अधिकारियों तक उनकी बात पहुंचाई. महिला ने कहा था कि वह दिल्ली से मुंबई जा रही थी, तभी मूलचंदानी ने उनके साथ छेड़खानी करने लगे. दो बार मना करने के बावजूद वह नहीं मानें तो क्रू मेंबर्स को मैंने बात बताई.



3. फ्लाइट के अंदर महिला का यौन शोषण करने के आरोप में 14 दिसंबर 2018 को अमेरिका में भारतीय नागरिक को नौ साल की सजा सुनाई गई. आरोप था कि शख्स ने फ्लाइट के दौरान एक महिला का यौन शोषण किया. तमिलनाडु निवासी 35 वर्षीय प्रभु राममूर्ति H1-B Visa पर साल 2015 में अमेरिका गए थे. डेट्रॉइट की एक अदालत ने प्रभु को नौ साल की सजा सुनाते हुए कहा कि यह अवधि पूरी होने के बाद उन्हें भारत डिपोर्ट कर दिया जाएगा.
4. फ्लाइट में महिला से छेड़खानी का एक मामला 3 फरवरी 2015 को भी आया था. इस मामले में ऑर्निड और शाश्वत ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन रविन झुनझुनवाला पर एक महिला ने फ्लाइट के अंदर गलत हरकत करने का आरोप लगाया था. महिला ने बताया था कि फ्लाइट में उसकी सीट के पीछे बैठे शख्स ने उसे बार-बार गलत तरीके से छूने की कोशिश कर रहा था. ऐसे में महिला ने शोर मचाना शुरू कर दिया और फोन में सारी घटना को रिकॉर्ड करने लगी. फ्लाइट से उतरने के बाद रविन झुनझुनवाला ने महिला से कई बार माफी मांगी, लेकिन महिला ने एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन पर एफआईआर दर्ज करवा दी.

5. 21 दिसंबर 2016 को रात के दो बजे एयरइंडिया 191 ने मुंबई से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरी. चार घंटे बाद विमान में सवार केबिन क्रू सदस्यों को एक महिला के चिल्लाने की आवाज सुनाई दी. महिला इकोनॉमी क्लास में सवारी कर रही थी. महिला ने बताया कि उसके बगल वाली सीट पर सफर कर रहे शख्स ने उसे अनुचित ढंग से छुआ, जिसके बाद उन्होंने क्रू से शिकायत की. दरअसल, इस शख्स का टिकट बिजनेस क्लास में था, लेकिन इसने महिला की बगल वाले पैसेंजर से अपनी सीट को एक्सचेंज कर लिया था.

6. 17 जून 2017 को हैदराबाद से दिल्ली जा रही इंडिगो फ्लाइट में महिला के बगल में बैठा शख्स अश्लील हरकत करने लगा. ऐसे में हैदराबाद की रहने वाली इस महिला ने क्रू मेंबर्स से घटना की शिकायत की. क्रू मेंबर्स ने तब महिला को दूसरा सीट दे दिया. वहीं, दिल्ली के रोहिणी निवासी आरोपी रमेश चंद को दिल्ली में फ्लाइट लैंड होते ही पुलिस के हवाले कर दिया गया.

7. 27 जनवरी 2015 को इंडिगो की एक उड़ान में 32 साल की एक महिला ने अपने साथ कथित तौर पर छेड़छाड़ करने वाले 60 साल के शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. महिला ने उस शख्स को फ्लाइट के अंदर ही खरीखोटी सुनाने लगी, फिर पूरे घटना का वीडियो बना लिया. नई दिल्ली से भुवनेश्वर पहुंचते ही महिला ने इस घटना की शिकायत दर्ज कराई. हालांकि, पुलिस ने शख्स नोटिस थमाने के बाद घर जाने का परमिशन दे दिया था.

8. ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीय मूल के व्यक्ति को फ्लाइट में छेड़खानी के आरोप में 22 नवंबर 2018 को तीन सप्ताह की कारावास की सजा सुनाई गई थी। परांजपे जयंत नाम के शख्स ने अगस्त 2018 में 25 वर्षीय फ्लाइट अटेंडेंट से छेड़खानी करने का अपराध कबूल किया था। सिडनी से सिंगापुर के लिए आठ घंटे की उड़ान के दौरान जयंत ने फ्लाइट अटेंडेंट का फोन नंबर मांगने के लिये कई बार संपर्क किया, प्राइवेट पार्ट भी छुआ, लेकिन अटेंडेंट ने इसकी अनदेखी की। बाद में उसने इसकी शिकायत की.

9. अक्टूबर 2018 में मुंबई-बेंगलुरु इंडिगो विमान में 20 वर्षीय महिला चालक दल की सदस्य के साथ छेड़खानी का मामला सामने आया था. शिकायत के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया. ऐसा कहा गया था कि आरोपी यात्री शराब के नशे में धुत्त था, जिसकी वजह से फ्लाइट की उड़ान में भी आधे घंटे की देरी हुई थी.

10. नवंबर 2019 में नॉर्थ कैरोलिना के चार्लोट से साल्ट लेक सिटी जा रही अमेरिकन एयरलाइंस की एक फ्लाइट में महिला से छेड़छाड़ का बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया था. पूरा मामला तब हुआ जब फ्लाइट ने उड़ान भरी थी. बताया गया कि ये महिला यात्री अपनी सीट पर बैठी हुई थीं, इसी दौरान उनके बगल में बैठे हुए सहयात्री ने पहले तो उनका हाथ पकड़ने की कोशिश की. लेकिन जब महिला ने इसका विरोध किया तो आरोपी शख्स ने महिला को जबरन पकड़ने की कोशिश शुरू कर दी. आरोपी शख्स की हरकत के चलते फ्लाइट को डाइवर्ट भी करना पड़ गया और आपात लैंडिंग कराई गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज