• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • 5 ग्लोबल CEO संग PM की बैठक, इकोनॉमी से लेकर स्मार्ट एजुकेशन तक सब पर चर्चा

5 ग्लोबल CEO संग PM की बैठक, इकोनॉमी से लेकर स्मार्ट एजुकेशन तक सब पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग शांतनु नारायण. ( तस्वीर-narendramodi twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग शांतनु नारायण. ( तस्वीर-narendramodi twitter)

एडोबे के सीईओ शांतनु नारायण ने कहा है-भारत के बारे में उनके विजन को सुनना हमेशा आनंदित कर देता है. पीएम और नारायण के बीच बातचीत मुख्य रूप से युवाओं में स्मार्ट एजुकेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने पर हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    वॉशिंगटन. अमेरिका दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi US Visit) ने वॉशिंगटन में क्वालकॉम, अडोबी, ब्लैकस्टोन, जनरल एटॉमिक्स और फर्स्ट सोलर के सीईओ से मुलाकात की है. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एडोबे के सीईओ शांतनु नारायण ने कहा है-भारत के बारे में उनके विजन को सुनना हमेशा आनंदित कर देता है. पीएम और नारायण के बीच बातचीत मुख्य रूप से युवाओं में स्मार्ट एजुकेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने पर हुई.

    पीएम मोदी की पहली मुलाकात क्वालकॉम सीईओ क्रिस्टियानो एमॉन के साथ हुई. इस मुलाकात में पीएम मोदी और सीईओ क्रिस्टियानो एमॉन के बीच भारत में मौकों को लेकर चर्चा हुई. इस मुलाकात में पीएम मोदी ने भारत द्वारा दिए जाने वाले विशाल अवसरों के बारे में क्रिस्टियानो एमॉन को अवगत करवाया. वहीं, सीईओ एमॉन ने भारत के साथ 5जी और अन्य क्षेत्रों में काम करने की इच्छा जताई है.

    भारत के लिए अन्य देशों की जरूरतों को भी पूरा करने का वक्त: क्रिस्टियानो एमॉन
    पीएम मोदी के साथ बातचीत के बाद क्वालकॉम के सीईओ ने बताया, ‘उन्होंने (पीएम मोदी) भारत में अवसरों के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि भारत एक बड़ा बाजार है, लेकिन हम भारत को बड़े निर्यात बाजार के रूप में भी देखते हैं. भारत के लिए न केवल भारतीय बाजार के लिए निर्माण करने का बल्कि अन्य देशों की जरूरतों को पूरा करने की योजना बनाने का यह सही समय है.”

    भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी और क्रिस्टियानो, अध्यक्ष और सीईओ, क्वालकॉम ने भारत में हाई-टेक सेक्टर में निवेश के अवसरों पर बात की. उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलिकॉम मैन्युफैक्चरिंग पीएलआई योजनाओं पर भी चर्चा की.

    फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमर के साथ बातचीत
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौर पैनल के जाने माने विनिर्माता फर्स्ट सोलर के प्रमुख के साथ भारत के नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य पर चर्चा की. भारत सौर ऊर्जा के मामले में फिलहाल दुनिया में तेजी से आगे बढ़ने वाला देश है. देश में खाना पकाने का स्वच्छ ईंधन आठ करोड़ से अधिक परिवार तक पहुंचाया गया। यह वैश्विक स्तर पर स्वच्छ ईंधन का सबसे बड़ा कार्यक्रम बन गया है. विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा है, ‘भारत की सौर क्षमता को गति. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य पर फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमर के साथ बातचीत की.’

    मंत्रालय के अनुसार विडमर ने बैठक के दौरान अनूठी ‘थिन-फिल्म’ प्रौद्योगिकी के साथ सौर बिजली उपकरण विनिर्माण को लेकर भारत सरकार की महत्वकांक्षी उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के उपयोग तथा भारत को इस मामले में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जोड़ने की योजना साझा की. सौर फोटोवोल्टिक मोड्यूल्स के लिये 4,500 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना से भारत को अपनी घरेलू विनिर्माण क्षमता बढ़ाने में मदद मिलने की उम्मीद है. योजना से एकीकृत सौर फोटोवोल्टिक विनिर्माण की 10,000 मेगावाट क्षमता सृजित होने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार विडमर के साथ बातचीत के दौरान मोदी ने ‘एक दुनिया, एक सूर्य और एक ग्रिड’ पहल और इसकी संभावना के बारे में भी चर्चा की. इसके अलावा पीएम मोदी ने जनरल एटोमिक्स के सीईओ विवेक लाल और ब्लैकस्टोन के सीईओ स्टिफेन स्वार्ज़मान से भी बातचीत की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज