लाइव टीवी

COVID-19: बंगाल के 31 होटलों में प्रथक रह सकते हैं लोग, चुकाना होगा बिल

भाषा
Updated: March 26, 2020, 5:55 PM IST
COVID-19: बंगाल के 31 होटलों में प्रथक रह सकते हैं लोग, चुकाना होगा बिल
पश्चिम बंगाल के 31 होटलों में क्वारनटीन भुगतान करके रह सकते हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने होटलों (Hotels) से अनुरोध किया था कि वे अपने कुछ कमरों का उपयोग पृथक केन्द्रों के रूप में करने दें.

  • Share this:
कोलकाता. कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर कोलकाता, राजारहाट और न्यू टाउन के होटलों ने कहा है कि जिन लोगों को 14 दिन तक पृथक रहने की सलाह दी गयी है, उन्हें वे निश्चित शुल्क लेकर अपने यहां जगह उपलब्ध करा सकते हैं.

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने होटलों से अनुरोध किया था कि वे अपने कुछ कमरों का उपयोग पृथक केन्द्रों के रूप में करने दें. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के तय दिशा-निर्देशों के हिसाब से इन होटलों में जरूरी इंतजाम किए गए हैं.

31 होटलों को क्वारनटीन के लिए चुना

उन्होंने कहा, ‘‘यह फैसला पृथक केन्द्रों की बढ़ती मांग को देखते हुए किया गया है. हमने होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ ईस्टर्न इंडिया (एचआरईईआई) से इस संबंध में बातचीत की, जिसके बाद 31 होटलों को इस काम के लिए चुना गया.’’



कमरे की ब्लीच से होनी चाहिए सफाई

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, उक्त कार्य के लिए उपयोग में आने वाले कमरों के साथ बाथरूम (शौचालय और स्नान घर) जुड़ा होना चाहिए. विभाग ने यह भी कहा है कि ‘‘दिन के वक्त इन कमरों की खिड़कियां खुली रहनी चाहिए और उनके फर्श और अन्य चीजों की सफाई ब्लीच से होनी चाहिए.’

विभाग के मुताबिक, ‘‘चादरों, कपड़ों और तौलियों और अन्य लोगों के कपड़ों को साथ नहीं मिलाया जाना चाहिये और उन सभी को पहले ब्लीच के जरिये संक्रमण मुक्त किया जाना चाहिये, फिर अच्छे से धोने के बाद धूप में सूखा कर ही अगली बार इस्तेमाल किया जाना चाहिये. फर्नीचर, वॉशबेसिन और शौचालय को साफ करने के लिए ब्लीच के ताजा घोल का इस्तेमाल किया जाए.’’ ऐसे अतिथियों की सेवा में लगे होटल के सभी कर्मचारियों से मास्क और दस्ताने पहनने को कहा गया है.

14 दिन बाद घर जाने की होगी इजाजत

विभाग ने कहा है, ‘‘डॉक्टरों, चिकित्सा अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों के अलावा किसी भी अन्य को पृथक रह रहे व्यक्ति से मिलने की अनुमति नहीं होनी चाहिए.’’ राज्य सरकार के मुताबिक, 14 दिन की पृथक अवधि पूरी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की अनुमति से इन लोगों को घर जाने की इजाजत होगी.

ये भी पढ़ें-

कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन के ठोस सबूत नहीं, 17 राज्‍यों में बन रहे कोरोना अस्‍पताल

कोरोना वायरस: पंजाब में जिस शख्स की मौत हुई उससे 6 दिन में 21 लोग संक्रमित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 5:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर