लाइव टीवी

गुजरात: 9वीं कक्षा की परीक्षा में पूछा गया सवाल, 'गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की’?

भाषा
Updated: October 13, 2019, 8:13 PM IST
गुजरात: 9वीं कक्षा की परीक्षा में पूछा गया सवाल, 'गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की’?
महात्मा गांधी फाइल फोटो

गुजरात (Gujarat) से एक विवादित मामला सामने आया है. यहां नौंवीं कक्षा की परीक्षा में सवाल पूछा गया कि गांधी जी (Mahatma Gandhi) ने आत्‍महत्‍या कैसे की थी?

  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) में गुजराती विषय की एक परीक्षा में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) पर पूछे गए एक सवाल से विवाद छिड़ गया है. दरअसल, नौंवीं कक्षा की आंतरिक परीक्षा में एक प्रश्‍न में पूछा गया, ‘गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की थी?’ यह सवाल चार अंक का था. परीक्षा (Exam) में यह बेतुका प्रश्न पूछे जाने का मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है.

इतना ही नहीं, इसके अलावा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों (Student) से पूछे गए एक और प्रश्न ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हैरान कर दिया है. इस प्रश्न में कहा गया ‘अपने इलाके में शराब (Alcohol) की बिक्री बढ़ने एवं शराब तस्करों द्वारा पैदा की जाने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत करते हुए जिला पुलिस प्रमुख को एक पत्र लिखें.’ उल्लेखनीय है कि गुजरात में शराब पर पूरी तरह से पाबंदी है.

परीक्षा में पूछा- ‘गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?’
एक अधिकारी ने बताया कि ‘सुफलाम शाला विकास संकुल’ के बैनर तले चलने वाले स्कूलों में नौवीं कक्षा की आंतरिक परीक्षा में पूछा गया, ‘गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?’ सुफलाम शाला विकास संकुल कुछ स्व वित्तपोषित विद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों का संगठन है, जिन्हें गांधीनगर में सरकारी अनुदान मिलता है.

शिक्षा विभाग ने दिए जांच के आदेश
गांधीनगर के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) ने बताया, 'स्व वित्तपोषित स्कूलों के एक समूह ने और अनुदान प्राप्त करने वाले स्कूलों ने ये दोनों प्रश्न शनिवार को हुई अपनी आंतरिक परीक्षाओं में शामिल किया था. ये प्रश्न बहुत आपत्तिजनक हैं और हमने इसकी जांच शुरू कर दी है. रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.’

उन्होंने बताया कि सुफलाम शाला विकास संकुल के बैनर तले संचालित होने वाले इन स्कूलों के प्रबंधन ने ये प्रश्न पत्र तैयार किए थे और इनका राज्य शिक्षा विभाग से कोई लेना-देना नहीं है.
Loading...

ये भी पढ़ें: समुद्री सीमा पर आतंकियों की साजिश! गुजरात में BSF ने पाक की 5 नौकाएं पकड़ीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 6:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...