ISRO का क्विज कॉन्टेस्ट, विजेताओं को PM मोदी के साथ 'चंद्रयान मिशन' देखने का मौका

मिशन चंद्रयान (Mission Chandrayan-2) पर आधारित ये क्विज कॉन्टेस्ट 9 अगस्त की रात 12 बजे से शुरू होकर 20 अगस्त तक चलेगा. आप mygov.in पर जाकर इस क्विज कॉन्टेस्ट में शामिल हो सकते हैं.

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:56 AM IST
ISRO का क्विज कॉन्टेस्ट, विजेताओं को PM मोदी के साथ 'चंद्रयान मिशन' देखने का मौका
पीएम नरेंद्र मोदी
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:56 AM IST
चंद्रयान मिशन (Chandrayaan-2 Mission) की अपार सफलता के बाद इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ऑनलाइन अंतरिक्ष क्विज कॉम्पिटिशन कराने जा रहा है. जो भी क्विज इस कॉम्पिटिशन जीतेगा, उसे प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  के साथ बैठकर चंद्रयान-2 को चांद पर उतरते हुए देखने का मौका मिलेगा. ये क्विज कॉम्पिटिशन  9 अगस्त की रात 12 बजे से शुरू होकर 20 अगस्त तक चलेगी. आप mygov.in पर जाकर इस क्विज कॉम्पिटिशन में शामिल हो सकते हैं.

क्विज से संबंधित जरूरी बतें

इस क्विज कॉम्पिटिशन  में 10 मिनट में 20 सवालों का उत्तर देना होगा. स्टार्ट बटन को क्लिक करते ही समय शुरू हो जाएगा. शुरू होने के बाद क्विज को पॉज नहीं कर सकते हैं. इसरो का मुख्य मकसद इस क्विज के जरिए आम लोगों तक अंतरिक्ष प्रोग्राम पर जागरूकता को बढ़ाना है. एक भागीदार को एक ही बार मौका दिया जाएगा. कम समय में ज्यादा उत्तर देने वाले क्विज के विजेता होंगे. अगर दो भागीदारों के अंक एक सा हो गया तो लकी ड्रा कर विजेता चुना जाएगा.

अगर किसी सवाल में आप फंस गए, तो आगे के सवालों पर बढ़ सकते हैं, और बाद में वापस उस सवाल पर आ सकते हैं. सबसे अधिक नंबर लाने वाले हर प्रदेशों के दो छात्रों को इसरो के बंगलोर स्थित सेंटर बुलाया जाएगा. जिन्हें पाएम मोदी के साथ बैठकर चंद्रयान-2 को चंद्रमा पर उतरते देखने का मौका मिलेगा.

क्विज में शामिल बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों की मदद नहीं करेंगे. वो केवल सवाल नहीं समझ आने या उसके अनुवाद में मदद कर सकेंगे. क्विज में शामिल सभी प्रतियोगियों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. प्रतिभागी ये सर्टिफिकेट वेबसाइट के डाउनलोड सेक्शन से डाउनलोड कर सकते हैं. टेस्ट का समय खत्म होते ही क्विज का परिणाम जारी किया जाएगा. उतीर्ण हुए छात्रों को अपने माता-पिता का नाम लिखा एड्रेस प्रूफ और स्कूल से मिले प्रमाण पत्र जमा करना होगा.

यह भी पढ़ें: समझौता एक्सप्रेस 117 यात्रियों के साथ पहुंची दिल्ली
First published: August 10, 2019, 8:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...