Home /News /nation /

राफेल समेत 75 फाइटर जेट करेंगे सबसे बड़ा फ्लाईपास्ट, 26 जनवरी को दुनिया देखेगी हिन्दुस्तान की ताकत

राफेल समेत 75 फाइटर जेट करेंगे सबसे बड़ा फ्लाईपास्ट, 26 जनवरी को दुनिया देखेगी हिन्दुस्तान की ताकत

राफेल विमान (File pic)

राफेल विमान (File pic)

Rafale in Republic Day Celebration: इस साल 26 जनवरी के मौके पर होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड बेहद खास रहने वाली है. क्योंकि इस समारोह में  क्योंकि राजपथ पर अब तक का सबसे शानदार फ्लाईपास्ट होगा. इस दौरान 5 राफेल फाइटर जेट समेत 75 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे और आसमान में अपने करतब दिखाएंगे. फ्लाई पास्ट में पहली बार नौसेना के MiG29K और P81 फाइटर जेट भी भाग ले रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) और भव्य होने वाली है क्योंकि राजपथ पर अब तक का सबसे शानदार फ्लाईपास्ट (Flypast) होगा. इस दौरान 5 राफेल फाइटर जेट (Rafale Fighter Jet) समेत 75 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे और आसमान में अपने करतब दिखाएंगे. भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के पीआरओ विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने इसकी जानकारी दी. दरअसल गणतंत्र दिवस परेड की यह भव्य तैयारी आजादी के अमृत महोत्सव के कारण और भी खास रहने वाली है.

न्यूज एजेंसी एएनआई से विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा कि भारतीय वायुसेना, थल सेना और नौसेना के 75 लड़ाकू विमान राजपथ पर फ्लाईपास्ट करेंगे और यह अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट होगा. इसमें 5 राफेल लड़ाकू विमान शामिल होंगे. इसके अलावा फ्लाई पास्ट में पहली बार नौसेना के MiG29K और P81 फाइटर जेट भी भाग ले रहे हैं.

अलग-अलग फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे विमान
इस फ्लाईपास्ट के दौरान फाइटर जेट राफेल आसमान में विनाश के फॉर्मेशन के साथ उड़ेंगे. वहीं जगुआर लड़ाकू विमान आजादी के अमृत महोत्सव की 75वीं वर्षगांठ को लेकर 75 का आकार बनाएंगे. नौसेना के MiG29K और P-81 सर्विलांस एयरक्राफ्ट वरुण के फॉर्मेशन में जलवा दिखाएंगे. ध्वज फॉर्मेशन के 4 MI-17v5, रुद्र फॉर्मेशन के 4 एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर परेड साथ उड़ान भरेंगे.

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि नहीं शामिल होंगे विदेशी मेहमान, जानें क्या है वजह

वहीं परेड के बाद फ्लाइट पास्ट के दौरान, 5 ALH एरो फॉर्मेशन के साथ करतब दिखाएंगे. सन 1971 की युद्ध की याद में 1 चिनूक और 4 Mi-17 मेघना फॉर्मेशन के साथ उड़ान भरेंगे. एकलव्य फॉर्मेशन के साथ Mi 35 हेलिकॉप्टर और अपाचे हेलिकॉप्टर आसमान में जलवा बिखेरेंगे.

सरकार से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर आयोजित होने वाली परेड में कोरोना महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सिर्फ 24 हजार लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है. इस साल गणतंत्र दिवस उत्सव 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से शुरू हो रहा है. क्योंकि इस दिन नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती मनाई जाती है.

Tags: 26 January Parade, Rafale aircraft

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर