राहुल ने सरकार पर COVID-19 से निपटने में नाकामी का लगाया आरोप, कहा- आज हम मास्क क्यों लगा रहे?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोविड-19 को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है (फाइल फोटो)
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोविड-19 को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है (फाइल फोटो)

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने सोमवार को यहां आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) से ‘किसानों और मजदूरों को वैसे ही खत्म’ कर रहे हैं जैसे उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी (GST) से छोटे दुकानदारों को ‘बर्बाद’ कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2020, 9:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने पंजाब में कोविड-19 से निपटने में असमर्थ रहने का आरोप केंद्र सरकार (Central Government) पर लगाया. उन्होंने कोविड प्रबंधन (COVID Management) में गलत साबित होने का आरोप सरकार पर लगाया. राहुल गांधी ने कहा, "पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा था कि हम 22 दिनों में कोविड-19 (COVID-19) के खिलाफ लड़ाई जीत जायेंगे. 22 दिन हो गए? अगर हम इतने ही समय में इस लड़ाई को जीतने वाले थे तो आज हम मास्क (Mask) क्यों पहन रहे हैं और अपना चेहरा छिपा रहे हैं?"

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को यहां आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) से ‘किसानों और मजदूरों को वैसे ही खत्म’ कर रहे हैं जैसे उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी (GST) से छोटे दुकानदारों को ‘बर्बाद’ कर दिया था. राहुल ने यहां एक सभा को संबोधित करते हुए भाजपा (BJP) नीत केंद्र सरकार से सवाल किया कि इस महामारी के समय भी कानून लाने की क्या जल्दी थी. उन्होंने कहा, ‘‘जिस प्रकार उन्होंने (मोदी) जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर- GST) और नोटबंदी से छोटे दुकानदारों और छोटे व मंझोले व्यवसायों को समाप्त कर दिया, उसी प्रकार वह किसानों और श्रमिकों (Labourers) को खत्म कर रहे हैं तथा इन तीन कानूनों से आपका गला काटा जा रहा है."

राहुल गांधी ने अनाजों की खरीद और PDS में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया
राहुल गांधी ने अनाजों की खरीद और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया और स्वीकार किया कि उनमें कमियां थीं. उन्होंने कहा, ‘‘इस प्रणाली को मजबूत बनाने की आवश्यकता है और अधिक संख्या में मंडियों को स्थापित करने की आवश्यकता है. एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) की गारंटी देने की जरूरत है. किसानों को बुनियादी ढांचा मुहैया कराने की जरूरत है. भंडार गृह स्थापित करने की आवश्यकता है.’’




राहुल गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘नरेंद्र मोदी ऐसा नहीं कर रहे हैं. मोदी व्यवस्था को मजबूत नहीं कर रहे हैं... अगर मोदी बेहतर पीडीएस देते हैं और एमएसपी की गारंटी देते हैं, ज्यादा मंडियां देते हैं तो अंबानी और अडानी पैसा नहीं बना सकते.’’ राहुल केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में राज्य भर में खेती बचाओ यात्रा नाम से ट्रैक्टर रैलियों की एक श्रृंखला का आयोजन कर रहे हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री पर ‘व्यवस्था को चौपट’ करने का आरोप लगाया.

"यह किसानों के साथ पूरी तरह से अन्याय है"
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी सभा को संबोधित किया और नए कानूनों को लेकर केंद्र पर निशाना साधा. सिंह ने उन्हें ‘काला कानून’ बताते हुए कहा कि उनकी सरकार लड़ाई को आगे बढ़ाएगी और किसानों के हितों की रक्षा के लिए हर कदम उठाएगी. सिंह ने कहा, "यह किसानों के साथ पूरी तरह से अन्याय है."

यह भी पढ़ें: चिराग का नीतीश पर 'प्रहार', कहा- बहुत उम्मीद थी, लेकिन बिहार का विकास न कर सके

इस मौके पर पार्टी के पंजाब प्रभारी हरीश रावत, पंजाब कांग्रेस प्रमुख सुनील जाखड़, मंत्री बलबीर सिद्धू, विजय इंदर सिंगला, राणा गुरमीत सोढ़ी और राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा भी मौजूद थे. हालांकि, विधायक और पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद नहीं थे. (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज