Home /News /nation /

राहुल गांधी ने ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल को लिखा पत्र- सरकार के दबाव में मेरे फॉलोअर्स कम कर रही आपकी कंपनी

राहुल गांधी ने ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल को लिखा पत्र- सरकार के दबाव में मेरे फॉलोअर्स कम कर रही आपकी कंपनी

राहुल गांधी ने ट्विटर के सीईओ को लिखा पत्र. (File pic)

राहुल गांधी ने ट्विटर के सीईओ को लिखा पत्र. (File pic)

कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 27 दिसंबर, 2021 को ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को इस संबंध में एक पत्र लिखा था. उन्‍होंने आरोप लगाया है कि ट्विटर केंद्र सरकार के दबाव में काम कर रहा है. इसलिए उनके फॉलोअर्स कम हो रहे हैं. उन्‍होंने दावा किया है कि पिछले करीब 7 महीने से उनके फॉलोअर्स की संख्‍या में 4 लाख की बढ़ोतरी हुई थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए ट्विटर पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने 27 दिसंबर, 2021 को ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को इस संबंध में एक पत्र लिखा था. उन्‍होंने पत्र में दावा किया है कि उनके ट्विटर फॉलोअर्स लगातार कम हो रहे हैं. उनका कहना है कि ट्विटर केंद्र सरकार के दबाव में काम कर रहा है. इसलिए उनके फॉलोअर्स कम हो रहे हैं. उन्‍होंने दावा किया कि करीब 7 महीने पहले उनके फॉलोअर्स की संख्‍या में 4 लाख की बढ़ोतरी हुई थी. लेकिन अगस्‍त 2021 के बाद उनके फॉलोअर्स की संख्‍या कम होने लगी है.

ट्विटर ने भी राहुल गांधी के इन आरोपों पर प्रतिक्रिया दी है. ट्विटर की ओर से कहा गया है, ‘हम हर हफ्ते हजारों ऐसे अकाउंट हटाते हैं, जो हमारी नीतियों का उल्‍लंघन करते हैं. आप इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए ट्विटर ट्रांसपेरेंसी सेंटर का ताजा अपडेट देख सकते हैं. ऐसे में अकाउंट में फॉलोअर्स की संख्‍या प्रभ‍ावित होती है.’

ट्विटर ने यह भी कहा है, ‘फॉलोअर्स की संख्‍या अकाउंट में दिखती है. हम चाहते हैं कि सभी को विश्‍वास रहे कि यह संख्‍या वास्‍तविक और सटीक है. स्‍पैम और मैनिपुलेशन के खिलाफ ट्विटर की जीरो टॉलरेंस नीति रही है.’ ट्विटर ने कहा है, ‘हम मशीन लर्निंग टूल्स के साथ रणनीतिक रूप से और बड़े पैमाने पर स्पैम और दुर्भावनापूर्ण चीजों से लड़ते हैं और एक हेल्‍दी सर्विस और विश्वसनीय आकउंट को सुनिश्चित करने के लिए लगातार व जारी प्रयासों के हिस्से के रूप में फॉलोअर्स की संख्या में उतार-चढ़ाव होता है और हो सकता है.’

राहुल गांधी ने ट्विटर के सीईओ को भेजे पत्र में एक रिपोर्ट भी भेजी है. इसमें उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट आंकड़ों के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता शशि थरूर के अकाउंट के डेटा का विश्लेषण किया है. इसमें उन्‍होंने कहा है कि अगस्त,  2021 में 8 दिनों के निलंबन के बाद फॉलोअर्स की बढ़ोतरी अचानक रुक गई. हालांकि इसी अवधि में अन्य नेताओं की फॉलोअर्स की संख्या बरकरार रही.

Tags: Congress, Rahul gandhi, Twitter

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर