राजीव गांधी की 75वीं वर्षगांठ पर राहुल और प्रियंका ने पिता को किया याद, कहा- उनकी शिक्षा आज भी याद

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 12:15 PM IST
राजीव गांधी की 75वीं वर्षगांठ पर राहुल और प्रियंका ने पिता को किया याद, कहा- उनकी शिक्षा आज भी याद
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की मंगलवार 75 वीं जयंती मनाई गई. इस मौके पर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi), प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra ) समेत कई नेता वीरभूमि पहुंचे.

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की मंगलवार 75 वीं जयंती मनाई गई. इस मौके पर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi), प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra ) समेत कई नेता वीरभूमि पहुंचे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2019, 12:15 PM IST
  • Share this:
कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  (Rahul Gandhi)और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री एवं अपने पिता राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की 75वीं जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और उनसे मिली शिक्षा को याद किया.

राहुल गांधी ने अपने पिता को याद करते हुए कहा कि राजीव गांधी की दूरदर्शी नीतियों से भारत के निर्माण में मदद मिली. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'आज हम राजीव गांधी जी की 75वीं जयंती मना रहे हैं. राजीव एक देशभक्त और दूरदर्शी व्यक्ति थे तथा जिनकी दूरदर्शी नीतियों ने भारत के निर्माण में मदद की.'

राहुल ने कहा, 'मेरे लिए वह एक बहुत प्यार करने वाले पिता थे जिन्होंने मुझे सिखाया कि कभी किसी से नफरत मत करो, माफ करो और सभी इंसानों से प्यार करो.' प्रियंका ने कहा, 'अपने पिता से मैंने सीखा कि लोगों की बातों को कैसे सुना जाए और उनके लिए अपने दिल में जगह बनाई जाए, चाहे वो हमसे कितने भी विपरीत हों.'

यह भी पढ़ें:  राजीव गांधी को लेकर सच हुई थी स्वामीजी की भविष्यवाणी!

देश भर में अलग-अलग कार्यक्रम

राजीव गांधी की 75वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस पूरे देश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है जिनमें बतौर प्रधानमंत्री राजीव गांधी के योगदान और उपलब्धियों का उल्लेख किया जाएगा. अक्टूबर, 1984 से दिसंबर 1989 तक देश के प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 को हुआ था. जब राजीव प्रधानमंत्री बने थे तब उनकी उम्र केवल 40 साल थी. वह देश के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे.

(PTI Photo/Arun Sharma)

Loading...

बता दें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की मंगलवार 75 वीं जयंती मनाई गई. इस मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, रॉबर्ट वाड्रा, उनके बेटे रेहान, बेटी मिराया , पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी,पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, आनंद शर्मा, हरीश रावत ,भूपेंद्र सिंह हुड्डा ,अशोक तंवर और तमाम कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ता वीरभूम पहुंचकर राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी और उनको नमन किया.

इस दौरान मौजूद सभी लोगों ने शपथ भी लिया कि 'हम राजीव गांधी के बताए रास्ते पर चलेंगे और देश को मजबूत करेंगे' सभी ने राजीव गांधी को उनके समय में किए गए कार्य को याद कर सभी लोगो ने उन्हें एक देश भक्त नेता बताया.

पूर्व पीएम बोले- 

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि 'बढ़ती असहिष्णुता और भीड़ संस्कृति की प्रवृत्ति समाज को नुकसान पहुंचा रही है, हमें राजीव जी के दिखाए मार्ग पर अपनी यात्रा जारी रखनी चाहिए, धर्मनिरपेक्षता हमारे राष्ट्र की एक ऐसी जिसे कोई भी धर्म सांप्रदायिकता नहीं सिखाता है.' हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि 'राजीव गांधी देश भक्त नेता थे वह देश हित मे सारा कार्य किये ,हम सब उनके पद चिन्हों पर चलकर आगे बढ़ेंगे.'

वहीं अहमद पटेल ने कहा 'राजीव गांधी एक बेहतरीन इंसान थे उन्हें सिर्फ 5 साल कार्य के लिए मिला, नहीं तो देश कहां से कहां पहुंच गया होता. उनको सच्ची श्रद्धांजलि यही है कि उनके बताए रास्ते पर चला जाए.' पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा 'कुछ लोग आज भारत को महान बनाने की बात करते हैं जबकि राजीव गांधी ने अपने ही कार्यकाल में आधुनिक भारत ,मजबूत भारत की नींव रख दी थी, अगर आज राजनीति में महिलाएं सक्रिय है तो यह उनकी ही देन है. राजीव गांधी ने युवाओ के लिए काम किया ,भारत को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में राजीव गांधी ने आगे बढ़ाया.'

आजाद ने बीजेपी पर बोला हमला

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर ने कहा 'राजीव गांधी युवा पीएम थे युवाओ के लिए बहुत काम किया. 18 साल के युवा को वोट देने का अधिकार उनकी ही देन है वह हर पल देश के लिए जिये.' राजीव गांधी की जयंती पर उनको याद करते हुए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने मोदी सरकार पर निशाना साधा और जम्मू कश्मीर पर बोले.

उन्होंने कहा कि 'आज बीजेपी ने ऐसा कानून बनाया है जो दुनिया में नहीं बना. जिस राज्य के लिए कानून बना है वहीं के लोगो को बंदी बना लिया गया है. पूर्व सीएम पूर्व मंत्री, हजारों लोग बन्दी है कोई कुछ नहीं बोल रहा है , कहने को स्कूल खुला है लेकिन बच्चे नहीं है यह कैसा कानून है.'

यह भी पढ़ें:  जब वीपी सिंह ने खोला था मंडल का पिटारा और मच गया था हाहाकार

भाषा इनपुट के साथ 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 11:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...