RBI से नकदी लेने पर राहुल गांधी ने साधा सरकार पर निशाना, बोले- रिजर्व बैंक से चोरी नहीं आएगी काम

सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये की मदद देने का फैसला किया था. RBI ने बिमल जालान पैनल के सुझावों को मंजूरी देते हुए आरबीआई के सरप्लस कैश रिजर्व के ट्रांसफर का समर्थन किया था.

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 12:14 PM IST
RBI से नकदी लेने पर राहुल गांधी ने साधा सरकार पर निशाना, बोले- रिजर्व बैंक से चोरी नहीं आएगी काम
राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना
News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 12:14 PM IST
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से नकदी लेने को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने आरोप लगाया है कि इस आर्थिक त्रासदी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बेखबर हैं. राहुल ने दावा किया कि आरबीआई के पैसे 'चोरी करने' से अब कुछ नहीं होने वाला है.

काम नहीं आएगी चोरी
गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री इसको लेकर बेखबर हैं कि उनके खुद के द्वारा पैदा की गई आर्थिक त्रासदी को कैसे दूर किया जाए. आरबीआई से चुराने से काम नहीं चलने वाला है. ये किसी दवाखाने से बैंड-एड चुराकर, गोली लगने से हुए घाव पर लगाने जैसा है.'

1.76 लाख करोड़ रुपये की मदद 

बता दें कि सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये की मदद देने का फैसला किया है. RBI ने बिमल जालान पैनल के सुझावों को मंजूरी देते हुए आरबीआई के सरप्लस कैश रिजर्व के ट्रांसफर का समर्थन किया था और सलाह दी थी कि इसका इस्तेमाल सरकार की मदद के लिए किया जाना चाहिए.

RBI के पास 9.2 लाख करोड़
RBI अपने रिजर्व कैश का कुल 28% सरकार की मदद के लिए देने के लिए राजी हो गया है. RBI बोर्ड ने भारत सरकार को 1,76,051 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की मंजूरी दे दी. सरप्लस रकम 1,23,414 करोड़ रुपए होगी. कॉन्टिजेंसी फंड, करेंसी तथा गोल्ड रवैल्यूएशन अकाउंट को मिलाकर आरबीआई के पास 9.2 लाख करोड़ रुपये का रिजर्व है, जो केंद्रीय बैंक के टोटल बैलेंस शीट साइज का 25 फीसदी है.
Loading...

अगले 5 साल में मिलेगा पैसा
RBI अपने सरप्लस कैश को 3 से 5 साल में सरकार को ट्रांसफर करेगा. इससे निजी क्षेत्र के बैंकों की मदद और बाज़ार में कैश फ्लो बढ़ाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें:
पाकिस्तानी विदेश मंत्री बोले-भारत से जंग के लिए तैयार हैं हम
ATM से कैश निकालने के बदल सकते हैं नियम- रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 11:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...