राहुल गांधी ने कोरोना संकट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को लेकर की मोहम्मद यूनुस से चर्चा, आज जारी होगा VIDEO

राहुल गांधी ने कोरोना संकट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को लेकर की मोहम्मद यूनुस से चर्चा, आज जारी होगा VIDEO
राहुल गांधी ने इस वीडियो का एक संक्षिप्त हिस्सा ट्विटर पर शेयर करते हुए इस चर्चा के बारे में जानकारी दी. (File Photo)

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) का ग्रामीण अर्थव्यवस्था (Rural Economy) पर असर को लेकर बांग्लादेश (Bangladesh) के ग्रामीण बैंक के संस्थापक और नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस (Nobel Laurete Mohammed Yunus) के साथ चर्चा की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Former Congress President Rahul Gandhi) ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) का ग्रामीण अर्थव्यवस्था (Rural Economy) पर असर को लेकर बांग्लादेश (Bangladesh) के ग्रामीण बैंक के संस्थापक और नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस (Nobel Laurete Mohammed Yunus) के साथ चर्चा की है. राहुल ने इस संकट से उबरने के बाद उठाए जाने वाले जरूरी कदमों को लेकर भी चर्चा की है. इस बातचीत का वीडियो शुक्रवार को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Social Media Platforms) पर जारी किया जाएगा. राहुल गांधी ने इस वीडियो का एक संक्षिप्त हिस्सा ट्विटर पर शेयर करते हुए इस चर्चा के बारे में जानकारी दी.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने कहा ‘‘देश में ‘अनियोजित लॉकडाउन’ (Unplanned Lockdown) के कारण भारतीय शहरों से करोड़ों मजदूर चले गए. गैर संगठित क्षेत्र की नींव पर खड़ी अर्थव्यवस्था ध्वस्त्त हो गई. ऐसे में यह चर्चा इसको लेकर है कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बाद के हालात को कैसे नया आकार दिया जा सकता है.’’

कोविड संकट के असर और निपटने पर चर्चा कर रहे हैं राहुल
राहुल गांधी पिछले कुछ महीनों में कोविड-19 संकट (Covid-19 Crisis) के असर एवं इससे निपटने के तरीकों को लेकर अलग अलग क्षेत्रों की हस्तियों के साथ संवाद करते आ रहे हैं. इस क्रम में उन्होंने पूर्व अमेरिकी विदेश उप मंत्री निकोलस बर्न्स, उद्योगपति राजीव बजाज, जन स्वास्थ्य पेशेवर आशीष झा और स्वीडिश महामारी विशेषज्ञ जोहान गिसेक, प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री रघुराम राजन और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अभिजीत बनर्जी से भी बातचीत की थी.
लगातार उठ रही राहुल को अध्यक्ष बनाने की मांग


वहीं राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने की मांग लगातार पार्टी के अंदरूनी हलकों में उठ रही है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को पार्टी के राज्यसभा सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बैठक की, जिसमें कई सदस्यों ने राहुल गांधी को फिर से पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में रिपुन बोरा, पीएल पूनिया, छाया वर्मा तथा कुछ अन्य सदस्यों ने राहुल को फिर से पार्टी की कमान सौंपने की पैरवी की.

बैठक से अवगत एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘बोरा, पूनिया, छाया वर्मा और कुछ अन्य सदस्यों ने कहा कि मौजूदा समय में पार्टी कार्यकर्ताओं की भावना है कि राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जाए. इन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी ही विपक्ष में इकलौती आवाज हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दे रहे हैं.’’

सूत्रों का कहना था कि पार्टी के कई राज्यसभा सदस्यों की इस मांग पर सोनिया गांधी की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई.

गौरतलब है कि पिछले साल लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading